बांग्लादेश के बाद भारत में 'कोमेन तूफान' की दस्तक, असर होगा कम

By: | Last Updated: Friday, 31 July 2015 5:11 AM
Cyclone Komen crosses Bangladesh coast

नई दिल्लीः बांग्लादेश में दस्तक देने के बाद कोमेन तूफान पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर की ओर बढ़ रहा है. मौसम विभाग ने तेज बारिश की चेतावनी दी है. इसके साथ ही बताया है कि बांग्लादेश में बारिश के बाद यह तूफान पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की तरफ मुड़ जाएगा और धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगा.

 

इस वजह से ओडिशा में आई बाढ़ का असर पांच जिलों के करीब 350 गांवों पर पड़ा है और करीब पांच लाख लोग इससे प्रभावित हुए हैं. यहां की स्वर्ण रेखा और बैतरणी नदी समेत कई और नदियां उफान पर हैं. इतना ही नहीं बांग्लादेश से शुरू हुए कोमेन नाम के तूफान के चलते यहां अगले तीन से चार दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है.

 

राहत और बचाव के लिए एनडीआरएफ की टीमों को भेजा गया है. यहां के बालासोर जिले में बाढ़ के चलते तीन लोगों की मौत हो गई है. प्रशासन ने हालात को देखते हुए हाई अलर्ट जारी कर दिया है.

 

एबीपी न्यूज संवाददाता शोमित सेन गुप्ता ने बताया, ‘पश्चिम  बंगाल की मुख्यमंत्री ने बाढ़ की स्थिति को दखते हुए अपना लंदन दौरा रद्द कर दिया है. तूफान के बाद बारिश की वजह से आई बाढ़ का असर ओडिशा के 5 जिलों पर पड़ा है. यहां 4 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं. तीन लोगों की मौत हो गई है. पश्चिम बंगाल में भी कई जिले इससे प्रभावित हैं.

 

राजस्थान में भी भारी बारिश

राजस्थान के कई हिस्सों में लगातार भारी बारिश जारी रहने से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. जालोर में सड़कों पर घुटने भर से ज्यादा पानी भर गया है. भारी बारिश और पांचाला बांध से पानी छोड़े जाने के बाद इलाके में ये हालात बने हैं. बाड़मेर में पिछले 6 दिन से जारी बारिश ने जन-जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है.

 

शहर की कई सरकारी इमारतों में पानी भर गया है और सरकारी दस्तावेज भीग गए हैं. बाढ़ जैसे इन हलात के बीच इलाके से गुज़रने वाली बसों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

 

माउंट आबू में भी भारी बारिश के कारण ज़मीन धसने से रास्ते बंद हो गए हैं. इसके अलावा कई जगह पेड़ उखड़ गए हैं. इलाके की कई नहरों में जलस्तर बढ़ गया है और ख़तरे के निशान से ऊपर हैं. संचौर में भी कई फुट तक पानी भर गया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Cyclone Komen crosses Bangladesh coast
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: bangladesh crosses cyclone Komen India
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017