चक्रवाती तूफान ओक्खी और तेज, तमिलनाडु और केरल में कई लोग लापता-Cyclonic storm surges and fast, many missing in Tamil Nadu and Kerala

चक्रवाती तूफान ओक्खी और तेज, तमिलनाडु और केरल में कई लोग लापता

भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह यहां बुलेटिन जारी कर कहा, ‘‘ओक्खी चक्रवात तेज होकर तीव्र चक्रवात में बदल गया है. अगले 24 घंटे के दौरान इसके लक्षद्वीप के पार करने की संभावना है.

By: | Updated: 01 Dec 2017 02:48 PM
Cyclonic storm surges and fast, many missing in Tamil Nadu and Kerala

प्रतीकात्मक तस्वीर

चेन्नई: ओक्खी चक्रवात और अधिक तेज होकर जबरदस्त चक्रवाती तूफान में बदल गया और यह शुक्रवार को अरब सागर की तरफ चला गया है. दूसरी तरफ नौसेना ने आठ मछुआरों को इसमें पड़ने से बचा लिया है और लापता 30 अन्य मछुआरों की गहन तलाश और तेज कर दी गयी है. तमिलनाडु और केरल के विभिन्न इलाकों में तेज बारिश जारी है. इस बारिश के कारण कल तमिलनाडु और केरल में चार चार लोगों की मौत हो गयी थी.

एक नाव पर सवार चार लोग लापता

रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि केरल के 13 नावों पर सवार 38 लोग जबिक तमिलनाडु में एक नाव पर सवार चार लोग लापता हैं. नौसेना के विमान ने इनमें से आठ लोगों को बचा लिया है. मौसम विभाग ने बताया कि तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तूतीकोरीन और तिरूनेलवेली जिलों में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन भी बारिश हुई. बहरहाल, चक्रवात का खतरा थोडा कम हो गया है और अरब सागर की तरफ चला गया है.

ओक्खी चक्रवात तेज होकर तीव्र चक्रवात में बदला

भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह यहां बुलेटिन जारी कर कहा, ‘‘ओक्खी चक्रवात तेज होकर तीव्र चक्रवात में बदल गया है. यह 110 किलोमीटर पूर्वोत्तर में मिनिकोय द्वीप में स्थित है और अगले 24 घंटे के दौरान इसके लक्षद्वीप के पार करने की संभावना है. हवा की गति 110 से 120 किलोमीटर तक पहुंच रही है और लक्षद्वीप के आसपास अगले 24 घंटों में इसके 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में अधिकतर स्थानो पर तेज से बहुत तेज बारिश होने और लक्षद्वीप में जबरदस्त बारिश होने की संभावना जतायी है.

स्कूल कालेजों में छुट्टी की घोषणा

दक्षिण तमिलनाडु में बारिश के कारण आम जनजीवन लगातार प्रभावित हुआ है. कन्याकुमारी सहित पांच जिलों के स्कूल कालेजों में छुट्टी की घोषणा कर दी गयी है. इससे पहले केरल और तमिलनाडु में बारिश और चक्रवाती तूफान के कारण लापता हुए मछुआरों की तलाश आज सुबह दोबारा शुरू की गयी. इस काम के लिए नौसेना ने गोताखोरों के साथ डोर्नियर तथा एडवासं लाइट हेलीकाप्टर तैनात किया है.

एक डोर्नियर और एक एडवासं लाइट हेलीकाप्टर तैनात

पुलिस ने बताया कि कन्याकुमारी जिले के पांच मछुआरे दो दिन पहले समुद्र से बचाये जाने के बावजूद लौट कर नहीं आए हैं. दक्षिणी नौवहन कमान के प्रवक्ता कमांडर सुधीर वारियर ने प्रेट्र को बताया कि नौसेना ने शुक्रवार सुबह गोताखोरों के साथ एक डोर्नियर, एक एडवासं लाइट हेलीकाप्टर (एएलएच ) को तैनात किया है. नौसेना ने गुरुवार को इस तलाशी अभयान में हेलीकाप्टर भेजा था.

वापस नहीं लौटे हैं कई मछुआरों

जब यह खबर आयी कि कई मछुआरों को समुद्र से बाहर निकाल लिया गया है लेकिन वह अभी तक वापस नहीं लौटे हैं, इसके बाद नौसेना ने दक्षिण केरल के तटों पर कल पांच जहाज भेजे थे. राहत पदार्थों के साथ दो जहाज मानवीय सहायता के लिए लक्षद्वीप में खड़ा है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Cyclonic storm surges and fast, many missing in Tamil Nadu and Kerala
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पनामा पेपर्स मामला: ईडी ने अहमदाबाद की एक कंपनी की 48.87 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी जब्त की