ब्रिटेन में रहना है तो अंग्रेजी सीखो नहीं तो वापस जाओ

By: | Last Updated: Tuesday, 19 January 2016 6:23 PM
David Cameron warns Muslim women to learn English

नई दिल्ली: ब्रिटेन में एक ऐसी नीति लागू होने वाली है जिसके बाद वहां रह रहे मुस्लिम परिवारों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने नई वीजा नीति को मंजूरी दे दी है जिसके तहत ढाई साल से ज्यादा वक्त से ब्रिटेन में रह रही मुस्लिम महिलाओं को अंग्रेजी का टेस्ट देना होगा. टेस्ट में फेल होने पर उन्हें वापस उनके देश भेजा जा सकता है.

नई नीति मुताबिक ब्रिटेन में रहना है तो अंग्रेजी बोलना सीखो या फिर वापस अपने देश जाओ. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड केमरन का साफ संदेश है उन मुस्लिम महिलाओं को जिन्हें अंग्रेजी नहीं आती.

बीबीसी रेडियो को दिए एक इंटरव्यू में कैमरन ने कहा, ”नए वीजा नियम के मुताबिक जीवनसाथी वीजा पर ब्रिटेन आनेवालों के लिए अंग्रेजी बोलना जरूरी है. हम नियम को और कड़ा करने जा रहे हैं. पांच साल के स्पेशल सेटलमेंट प्रोग्राम के दौरान जो लोग वीजा की अवधि बढ़वाना चाहेंगे उन्हें ढाई साल बाद अंग्रेजी भाषा का टेस्ट देना होगा. ये देखा जाएगा कि उनकी भाषा और सुधरी है या नहीं. टेस्ट में फेल होने पर उनसे ब्रिटेन में रहने का अधिकार छीना जा सकता है.”

ब्रिटेन में रह रही 1,90,000 मुस्लिम महिलाएं अंग्रेजी नहीं बोल पाती हैं. ये आंकड़ा ब्रिटेन की स्थानीय मुस्लिम आबादी का 22 फीसदी है. प्रधानमंत्री कैमरन ने ऐसी महिलाओं को अंग्रेजी सिखाने पर खर्च करने के लिए 3 करोड़ अमेरिकी डॉलर के फंड का भी एलान किया है. मुस्लिम महिलाओं के लिए अंग्रेजी की कक्षाएं उनके घरों, स्कूलों और सार्वजनिक स्थानों पर लगाई जाएंगी.

बीबीसी को अपने इंटरव्यू में कैमरन ने ये भी कहा, ”मैं ये नहीं कह रहा कि अंग्रेजी नहीं आने और कट्टरवादी बनने के बीच कोई सीधा संबध है लेकिन भाषा के ज्ञान की कमी की वजह से ब्रिटेन में रहने वाले मुस्लिमों पर कट्टरवादियों का असर पड़ने का खतरा है.”

मुस्लिम संगठन कैमरन के इस फैसले का विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि सिर्फ मुस्लिमों के लिए नियम सख्त कर उन्हें निशाना बनाया जा रहा है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: David Cameron warns Muslim women to learn English
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: david cameron English Muslim Women
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017