ऑनलाइन गवाही में हेडली का बड़ा खुलासा, कहा- हाफिज सईद देता था निर्देश

By: | Last Updated: Monday, 8 February 2016 12:30 PM
David Headley’s truth

नई दिल्ली/मुंबई : डेविड हेडली  ने ऑनलाइन पेशी के दौरान बड़ा बयान दिया है. उसने साफ शब्दों में पाक में बैठे आतंकी हाफिज सईद का नाम लिया है. हेडली ने स्वीकारा है कि उसे हाफिज सईद से ही निर्देश मिलते हैं. पाक के मुजफ्फराबाद के आतंकी कैंप में वह सईद से मिला था. सईद पर पहले से ही भारत ने 26/11 की साजिश रचने का आरोप लगाया है. इस मामले में भारत ने कई सबूत पेश किए हैं लेकिन आज भी सईद पाक में खुलेआम घूमता है.

हेडली ने यह भी स्वीकारा है कि पाकिस्तानी सेना का एक अफसर भी उसकी मदद करता था. उस सेना के अधिकारी ने हेडली को भारत का वीजा दिलाने में मदद की थी. हेडली के अनुसार वह सईद के भाषणों से काफी प्रभावित था. हेडली ने स्वीकारा है कि हाफिज सईद केे भाषणों को ही सुनकर वह लश्कर ए तैयबा संगठन से जुड़ा था. उसके ‘विदेशी लुक’ को देखकर ही उसे तरजीह दी गई थी.

अमेरिकी अदालत ने हेडली  को आपराधिक षड्यंत्र का दोषी मानते हुए सजा सुनाई है. अब भारत में भी 26/11 (मुंबई हमले) उसकी पेशी हो रही है. यह पेशी हेडली को सरकारी गवाह बना कर की जा रही है. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उसकी पेशी हुई है. जाने माने वकील महेश जेठमलानी डेविड हेडली के वकील हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि वह कई नए खुलासे कर सकता है.

एनआईए चीफ भी गवाही के लिए पहुंचे हुए हैं. अमेरिकी दूतावास के अधिकारी भी पहुंचे हुए हैं. इस बीच सूत्रों का कहना है कि हेडली कई अहम खुलासे कर रहा है. उसके कुछ खुलासे चौंकाने वाले हैं. आइए जानते हैं हेडली के मामले में हुए अबतक के कई बड़े खुलासे.

1. हेडली 7 बार मुम्बई आया था
2. पकिस्तान में 18 साल से रहता था
3. उसका नाम दाऊद गिलानी था
4. उसका जन्म अमेरिका के वाशिंगटन डी सी में हुआ था
5. 26/11 के बाद भी एक बार हेडली भारत आया था
6. जन्म के तुरंत बाद पाक शिफ्ट हुआ था
7. प्राईमरी और सेकंडरी पाक में किया
8. हायर सेकंडरी पढ़ाई उसने मिलिट्री स्कुल से की थी

तारीखें जब हेडली हिंदुस्तान आया था :

– 14 सितम्बर 2006
– 22 फेब्रुअरी 2007
– 26 मार्च 2007
– 20 मई 2007
– 4 सितम्बर 2007
– 15 अक्टूबर 2007 (दिल्ली)
– 9 अप्रैल 2008
– 1 जुलाई 2008
– 7 मार्च 2009(अटैक के बाद)

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: David Headley’s truth
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017