कराची का काला सच: दाउद इब्राहिम के हैं नौ मकान, तीन पाकिस्तानी पासपोर्ट

By: | Last Updated: Saturday, 22 August 2015 5:09 PM
dawood ibrahim in pakistan

नई दिल्ली: अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम के पाकिस्तान में छुपे होने का सबूत दिखाने के लिए भारत ने एक डॉजियर तैयार किया है जिसके मुताबिक पड़ोसी देश में दाउद के नौ मकान हैं और वह अक्सर अपने पते-ठिकाने बदलने के लिए जाना जाता है.

 

डॉजियर के मुताबिक दाउद ने अपने नौ मकानों में से एक मकान दो साल पहले पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो जरदारी के घर के पास खरीदा है. दाउद के पास तीन पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं जिसे वह अक्सर यात्रा के लिए इस्तेमाल करता है.

 

पाकिस्तान हमेशा से कहता रहा है कि दाउद उसकी सरजमीं पर नहीं रहता.

 

इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दाउद स्थायी तौर पर पाकिस्तान में रहता है और उस देश में बार-बार अपना ठिकाना बदलता रहता है.

 

बीजेपी ने कहा कि भारत के सबसे वांछित आतंकवादी की पाकिस्तान में मौजूदगी के ऐसे सबूत हैं जिनसे इनकार नहीं किया जा सकता और पड़ोसी देश हमेशा इनकार की मुद्रा में नहीं रह सकता.

 

दाऊद के कराची में होने पर लगी मुहर

 

राजनाथ ने लखनऊ में पत्रकारों से कहा, ‘‘ऐसे लोग अपना ठिकाना बदलते रहते हैं…लेकिन वह स्थायी तौर पर पाकिस्तान में रह रहा है .’’ साल 1993 के मुंबई सीरियल बम धमाकों के मामले में भारत को दाउद की तलाश है . इन धमाकों में 257 लोग मारे गए थे और करीब एक हजार लोग घायल हो गए थे . उस पर अन्य आतंकवादी हमले की साजिश रचने, धनशोधन और जबरन वसूली के भी आरोप हैं .

 

दाउद ने कराची के क्लिफटन में जियाउद्दीन अस्पताल के पास शिरीन जिन्ना कॉलोनी में एक नया मकान खरीदा है.

 

डॉजियर के मुताबिक, ‘‘यह मकान सितंबर 2013 में खरीदा गया और यह अस्पताल के पास है जहां जरूरत पड़ने पर दाउद को मेडिकल इलाज मुहैया कराया जा सके. यह जगह पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो जरदारी के आवास के पास ही है.’’

 

इस मकान के अलावा दाउद और जिन मकानों में अक्सर रहता है, वे हैं – कराची के क्लिफटन इलाके में अब्दुल्ला शाह गाजी दरगाह के पास मोइन पैलेस, कराची के डिफेंस हाउसिंग इलाके के फेज-5 में 6ए खबर तंजीम, इस्लामाबाद-मूरी रोड पर इस्लामाबाद से करीब 20 किलोमीटर दूर भूभन हिल पर स्थित आईएसआई का सेफ हाउस, इस्लामाबाद के मरगल्ला रोड पर पी 6 बाई 2, स्ट्रीट नंबर-22, मकान नंबर- 29, कराची के आमिर खान रोड के ब्लॉक 7-8 में 17 सी पी बाजार सोसाइटी में, कराची के डीएचए फेज-6 एक्सटेंशन की 30वीं स्ट्रीट में, कराची के क्लिफटन के तावर इलाके के परदेसी हाउस 3 के पास मोहरान स्क्वेयर की 8वीं मंजिल पर और कराची के नूरियाबाद के पहाड़ी इलाके में एक आलीशान बंगला .

 

डॉजियर के मुताबिक, ‘‘दाउद अक्सर पाकिस्तान में अपने पते-ठिकाने बदलने के लिए जाना जाता है. उसने पाकिस्तान में बहुत संपत्ति अर्जित कर ली है और पाकिस्तानी एजेंसियों के सुरक्षा घेरे में रहता है.’’ डॉजियर के मुताबिक, दाउद के पास तीन पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं जिसमें पहला रावलपिंडी में जारी किया गया . इसका नंबर जी-866537 है . दूसरा पासपोर्ट कराची में जारी किया गया. इसका नंबर सी-267185 है जबकि तीसरा पासपोर्ट भी कराची में ही जारी किया गया. तीसरे पासपोर्ट का नंबर केसी-285901 है.

 

दाउद की पत्नी महज़बीं के पाकिस्तानी पासपोर्ट का नंबर जे-589103 है, उसके बेटे मोइन के पाकिस्तानी पासपोर्ट का नंबर जे-588518 है और उसकी बेटी महरूख के पाकिस्तानी पासपोर्ट का नंबर जे-563473 है. महरूख की शादी पाकिस्तान के जानेमाने क्रिकेटर रहे जावेद मियांदाद के बेटे जुनैद से हुई है.

 

दाउद की एक और बेटी महरीन के पास भी पाकिस्तानी पासपोर्ट है जिसका नंबर जे-563439 है. दाउद के भाई अनीस और मुस्तकिम के पास भी पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं, जिनका नंबर एच-144394 और केए-713357 है.

 

डॉजियर के मुताबिक, अमेरिकी विदेश विभाग ने 16 अक्तूबर 2003 को दाउद को एक वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया था और उसे तीन नवंबर 2003 को अल-कायदा के सहयोगी के तौर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रस्ताव संख्या 1267 के तहत संयुक्त राष्ट्र की सूची में शामिल किया गया था .

 

डॉजियर में कहा गया है कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र के नोटिस के मुताबिक दाउद के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने और कार्रवाई करने में नाकाम रहा है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: dawood ibrahim in pakistan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017