DEBATE: हिंदुस्तान में रहने वाले को हिंदू कहा जाए या भारतीय?

By: | Last Updated: Monday, 11 August 2014 12:45 PM

नई दिल्ली: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने हिंदुत्व के बारे में भी ऐसा बयान दिया है जिस पर विवाद खड़ा हो गया है. भागवत ने हिंदुस्तान में रहने वाले हर शख्स को हिंदू कहे जाने की वकालत की है.

 

सवाल ये है कि हिंदुस्तान में रहने वाले को हिंदू कहा जाए या भारतीय? क्योंकि संविधान में देश को भारत कहा गया है, न कि हिंदुस्तान.

 

मोहन भागवत के इस बयान के बाद विरोधी का हमला तेज़ हो गया है.

 

आपको बता दें कि ओडिशा के कटक में मोहन भागवत ने कहा था, अगर इंग्लैंड के लोगों को इंग्लिश, जर्मनी के लोगों को जर्मन, अमेरिका के लोगों को अमेरिकी कहा जाता है तो फिर हिंदुस्तान में रहने वाले लोगों को हिंदू क्यों नहीं कहा जाता. भारत के लोगों की सांस्कृतिक पहचान हिंदुत्व है और भारत के लोग इस महान संस्कृति के वंशज हैं. हिंदुत्व जिंदगी जीने का एक तरीका है इसलिए किसी धर्म को मानने वाला चाहे वो भगवान की पूजा करता हो या नहीं हिंदू हो सकता है.

 

दिग्विजय का विरोध

 

कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने मोहन भागवत के इस बयान के बाद आरएसएस की तुलना आतंकी संगठन तालिबान से कर दी है.

 

दिग्विजय सिंह ने सोमवार को राज्यसभा में कहा, “जिस तरह से तालिबानी विचारधारा दुनिया के लिए खतरा है, उसी प्रकार से संघ की विचारधारा देश के लिए खतरा है.”

 

विरोधी भागवत के बयान का विरोध कर रहे हैं. लेकिन बीजेपी और शिवसेना इसके समर्थन में उतर आई है.

 

ऐसा नहीं है कि हिंदुत्व को लेकर देश में पहली बार कोई बहस हो रही है. इससे पहले पिछले महीने ही गोवा के उपमुख्यमंत्री ने भी हिंदुस्तान में रहने वाले हर हिंदुस्तानी को हिंदू बताकर विवाद खड़ा कर दिया था. गोवा के एक मंत्री ने तो यहां तक कह दिया था कि प्रधानमंत्री मोदी देश को हिंदू राष्ट्र बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं और अब आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के इस बयान के बाद विवाद हो रहा है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: debate Indians are descendants of Hindu culture?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017