मोदी से मिलेंगे अमेरिकी रक्षा मंत्री

By: | Last Updated: Friday, 8 August 2014 8:27 AM

नई दिल्ली: अमेरिका के रक्षा मंत्री ‘चख हेगल’ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य बड़े नेताओं से मुलाकात करेंगे. रक्षा मंत्री ‘हेगल’ भारत के साथ रक्षा और रणनीतिक संबंधों को मजबूती देने के उद्देश्य से तीन दिवसीय दौरे पर दिल्ली आए हुए हैं.

 

विदेश मंत्री ‘जॉन केरी’ और वाणिज्य सचिव ‘पेनी प्रिट्जेकर’ के भारत दौरे की समाप्ति के एक सप्ताह से भी कम वक्त के अंदर हेगल दक्षिण एशियाई देश की यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से मुलाकात करेंगे.

 

बतौर रक्षा मंत्री ‘चख हेगल भारत के पहले दौरे पर दिल्ली पहुंचे. वह चीफ्स ऑफ स्टाफ समिति के अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल अरुप राहा से मुलाकात करेंगे. इस दौरान वह रक्षा क्षेत्र के हार्डवेयर में साझेदारी सहित दोनों देशों के सैन्य संबंध पर भी चर्चा कर सकते हैं. हेगल ने कहा था, “मेरे दौरे का उद्देश्य भारत की नई सरकार से मिलने के अवसर का लाभ उठाना है.”

 

रक्षा मंत्री ‘चख हेगल’ ने भारत को विश्व के सबसे अधिक महत्वपूर्ण देशों में करार दिया और कहा कि यह इस सदी में उभर रहे नई विश्व व्यवस्था को आकार देने में मदद करेगा.

 

हेगल ने उनके साथ दौरा कर रहे संवाददाताओं से कहा, “अमेरिका और भारत के संबंध के हित में और भारत और एशिया प्रांत क्षेत्र के हित में है. उन्होंने कहा कि उनके भारत दौरे का लक्ष्य इस देश को और बेहतर तरीके से समझना है.

 

रक्षा मंत्री ‘चख हेगल’ ने कहा, “मैं भारतीय प्रधानमंत्री के होने वाले अमेरिका दौरे और राष्ट्रपति बराक ओबामा से उनकी संभावित मुलाकात के एक महीने पहले यहां इसलिए आया हूं ताकि कुछ दिनों तक भारत को सुनने, सीखने और समझने का बेहतर अवसर है.” भारत और अमेरिका के बीच साल दर साल रक्षा संबंध का विस्तार हुआ है और दोनों देश नियमित रूप से संयुक्त सैन्य अभ्यास करते रहें हैं.

केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को रक्षा क्षेत्र में 49 फीसदी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को मंजूरी दे दी है, जो मौजूदा समय में 26 फीसदी है. सूत्रों के अनुसार, हेगल के दौरे पर भारत भारी-वजन ढोने वाले तथा हमला करने वाले हेलीकॉप्टरों, गैर-पनडुब्बी विमान और मालवाहक विमान की खरीद के संबंध में चर्चा करेगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: defence-minister_of_America_will_meet_PM_Narendra_Modi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ?? ???? ???? ????? ??????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017