रक्षा खरीद परिषद ने सेनाओं के आधुनिकीकरण के लिए 30,000 करोड़ के रक्षा सौदों को मंजूरी दी

By: | Last Updated: Tuesday, 14 July 2015 4:12 PM

नई दिल्ली: रक्षा खरीद परिषद ने आज सेनाओं के आधुनिकरण के लिए 30,000 करोड़ के रक्षा सौदों को मंजूरी दी. इसमें थलसेना के लिए 16,400 करोड़ की एयर डिफेंस गन  शामिल हैं. साथ ही नौसेना के लिए अमेरिका से 4 पी8आई एयरक्राफ्ट खरीदने की मंजूरी दी गई.

 

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता वाली रक्षा खरीद परिषद (Defence Acquistion Council ) ने इन सौदों को मंजूरी दी. इस परिक्षद में  रक्षा राज्य मंत्री, तीनों सेनाओं के प्रमुख और रक्षा सचिव सदस्य होते हैं.

 

थलसेना 1960 से स्वीडन की एल-70 और जू एयर डिफेंस गन इस्तेमाल कर रही थी. अब इन (छोटी तोप) की जगह 428 नए गन खरीदी जायेंगी, जो किसी भारतीय कंपनी की ही होंगी. इन तोपों की कीमत 16400 करोड़ रूपये है.

 

 

इसके अलावा नौसेना के लिए 4380 करोड़ रूपये में अमेरिका से 4 पी8आई टोही विमान खरीदे जायेंगे. अभी नौसेना के पास इस तरह के 6 विमान हैं.

 

इसके अलावा रक्षा खरीद परिषद ने नौसेना के लिए गुजरात के वलसाड़ में बह्मोस (मिसाइल) ट्रैनिंग फैसेलेटी बनाया जायेगा.

 

रक्षा मंत्रालय ने इसके साथ साथ एनसीसी के लिए 110 माइक्रो एयरक्राफ्ट खरीदने की मंजूरी भी दी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Defence ministry clear deals wrth 30k crore 4 modernisation of amed forces
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017