30 हजार करोड़ खर्च करके मोदी खरीदेंगे ये मिसाइल?

By: | Last Updated: Wednesday, 23 December 2015 8:52 PM
Defence top focus during Modi’s Russia tour, Sukhoi T-50 fighters, S-400 Triumf air

फाइल फोटो

नई दिल्ली: रूस के दौरे पर गए प्रधानमंत्री मोदी वहां की सरकार से अहम रक्षा सौदा करने वाले हैं. खबरों के मुताबिक भारत रूस से S-400 Triumf (एस-400 ट्रायम्फ ) मिसाइल खरीदेगा.

 

S-400 Triumf (एस-400 ट्रायम्फ ) वही मिसाइल है जिसे रूस ने आईएस के आतंक वाले सीरिया में तैनात किया है और जिसके डर से दुश्मन सेना का कोई विमान वहां से नहीं उड़ता है.

 

रूस की सबसे ताकतवार मिसाइल एस-400 ट्रायम्फ (S-400 Triumf) जिसकी हनक दुनियाभर में हैं. ये पलक झपकते ही हमला करने वाले किसी भी टारगेट को जमींदोज कर सकता है. यही वजह है कि प्रधानमंत्री मोदी इसे भारत के रक्षा बेड़े में शामिल करने के लिए रूस से करार करने वाले हैं.

 

एस-400 ट्रायम्फ मिसाइल सिस्टम से भारत को अपने हवाई इलाकों को महफूज रखने में मदद मिलेगी जिसका इस्तेमाल भारतीय वायुसेना करेगी.

 

क्या है एस-400 ट्राईयूम्फ मिसाइल?

भारत को ये मिसाइल खरीदने के लिए करीब 30 हजार करोड़ रुपये की भारी-भरकम रकम खर्च करनी पड़ेगी. एस-400 मिसाइल करीब 400 किमी की दूरी तक हमला कर सकती है. अगर दुश्मन की मिसाइल हमारे किसी विमान या संस्थान पर हमले करने की कोशिश करेगी तो ये मिसाइल सिस्टम वक्त रहते ही उसे नेस्तानाबूत कर देगी. ये एंटी-बैलिस्टक मिसाइल है यानि आवाज की गति से भी तेज रफ्तार से ये हमला बोल सकती है.

 

इसकी ताकत का अंदाजा आपके इस बात से लग जाएगा कि जब तुर्की ने रूस के विमान को सीरिया के पास मार गिराया था तो उसके बाद रूस ने इसे वहां तैनात किया था. इसके बाद से दुश्मन सेना का कोई भी विमान उसके आस-पास से नहीं गुजरा. भारत से पहले चीन भी इस मिसाइल का सौदा रूस से कर चुका है.

 

इसके अलावा भारत रूस से 200 कामोव हेलीकॉप्टर, बीएमपी टैंक भी खरीद सकता है. मोदी रूस के राष्ट्रपति पुतिन से एक परमाणु पनडुब्बी लीज पर लेने की बातचीत करेंगे. कुल मिलाकर प्रधानमंत्री मोदी के रूस दौरे का मकसद देश के रक्षा तंत्र को मजबूत करना है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Defence top focus during Modi’s Russia tour, Sukhoi T-50 fighters, S-400 Triumf air
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Modi's Russia tour S-400 Triumf air
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017