दिल्ली विधानसभा की तीन सीटों के लिए 25 नवंबर को उपचुनाव

By: | Last Updated: Saturday, 25 October 2014 1:47 PM

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने आज दिल्ली में विधानसभा की तीन सीटों पर 25 नवम्बर को उपचुनाव कराने की घोषणा की. विधानसभा की ये सीटें मौजूदा विधायकों के लोकसभा के लिए चुने जाने के चलते रिक्त हुई हैं.

 

मुख्य चुनाव आयुक्त वी एस संपत ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली विधानसभा की महरौली, तुगलकाबाद और कृष्णानगर सीट पर 25 नवम्बर को जम्मू कश्मीर और झारखंड विधान सभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के साथ उपचुनाव होगा.

 

दिल्ली विधानसभा की ये तीनों सीटें इस साल मई में रिक्त हुई थी जब इन सीटों पर भाजपा के मौजूदा विधायक प्रवेश वर्मा, रमेश विधूड़ी और हषर्वर्धन लोकसभा के लिए चुन लिये गये थे और उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था .

 

संपत ने कहा कि दिल्ली के लिए हम सुप्रीम कोर्ट के निर्णय की प्रतीक्षा कर रहे थे. अब समय है (दिल्ली में उपचुनाव कराने का) .

 

दिल्ली में विधानसभा की रिक्त सीटों पर चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग के पास 28 नवम्बर तक की समय सीमा है.

 

चुनाव आयुक्त एच एस ब्रहमा ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि अगर उच्चतम न्यायालय या दिल्ली के उपराज्यपाल दिल्ली विधानसभा को भंग करने का निर्णय करते हैं तो उस स्थिति में उपचुनाव के बारे में चुनाव आयोग की अधिसूचना वापस ले ली जायेगी.

 

उप चुनाव के लिए तय किये गये कार्यक्रम के मुताबिक अधिसूचना 28 अक्तूबर को जारी होगी. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि पांच नवम्बर होगी. सात नवम्बर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 10 नवम्बर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे. मतदान 25 नवम्बर को होगा और मतगणना 23 दिसंबर को करायी जायेगी. उसी दिन जम्मू कश्मीर और झारखंड विधान सभा चुनावों के लिए भी मतगणना होगी .

 

आम आदमी पार्टी सरकार के सत्ता छोड़ने के बाद दिल्ली में 17 फरवरी से राष्ट्रपति शासन लागू है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: delhi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele 2014
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017