दिल्ली: कैलाश गहलोत को मिला कानून मंत्रालय, राजेन्द्र पाल गौतम बने जल मंत्री

दिल्ली: कैलाश गहलोत को मिला कानून मंत्रालय, राजेन्द्र पाल गौतम बने जल मंत्री

By: | Updated: 19 May 2017 08:08 PM

नई दिल्ली: राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आज कैलाश गहलोत और राजेन्द्र पाल गौतम को मंत्री पद की शपथ दिलाई.


इस मौके पर मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के अलावा विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल और दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव एमएम कुट्टी सहित सरकार और राजनिवास के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. इससे पहले राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिल्ली सरकार में दो नये मंत्रियों की नियुक्ति को आज मंजूरी दी.


गृह मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अनुशंसा पर मंत्री पद से कपिल मिश्रा को हटाने और दो आप विधायकों कैलाश गहलोत और  राजेन्द्र पाल गौतम को मंत्री बनाने को राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने की बात कही गई. दोनों नवनियुक्त मंत्रियों को शपथ ग्रहण के तुरंत बाद केजरीवाल ने विभागों का भी वितरण कर दिया. सरकार की ओर से दी गयी आधिकारिक जानकारी के अनुसार गहलोत को कानून एवं न्याय, परिवहन, सूचना प्रोद्यौगिकी और प्रशासनिक सुधार विभाग सौंपे गये हैं.


इससे पहले कानून और न्याय विभाग उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के पास था. सिसोदिया को इस विभाग की जिम्मेदारी मंत्री पद से हटाये गये कपिल मिश्रा से लेकर अतिरिक्त प्रभार के तौर पर सौंपी गयी थी. जबकि परिवहन विभाग का अतिरिक्त प्रभार अभी स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन संभाल रहे थे. जैन से पहले परिवहन विभाग का प्रभार श्रम मंत्री गोपाल राय के पास था.


गौतम को जल मंत्री बनाया गया है. उन्हें पर्यटन, समाज कल्याण, एससी एसटी, भाषा, कला एवं संस्कृति और गुरद्वारा चुनाव विभाग भी सौंपे गये हैं. अभी तक पर्यटन और जल मंत्रालय मिश्रा के पास था.


केजरीवाल ने बीते 6 मई को मंत्रिमंडल से मिश्रा को हटाकर गहलोत और गौतम को शामिल करने के फैसले पर उपराज्यपाल के माध्यम से गृह मंत्रालय से मंजूरी मांगी थी. हालांकि मंत्रालय की मंजूरी मिलने में देरी होने का मुद्दा उठाते हुये केजरीवाल ने बुधवार को केन्द्र सरकार पर जानबूझ कर मंजूरी नहीं देने का आरोप लगाया था.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें