ऑटोरिक्शा ड्राइवरों ने ‘नो सर्विस’ प्लेट लगाना शुरू किया

By: | Last Updated: Wednesday, 17 September 2014 7:55 PM
delhi auto riksha

नई दिल्ली: यात्रियों को सवार करने से इनकार करने पर कार्रवाई से बचने के लिए कई ऑटोरिक्शा ड्राइवरों ने आज से अपने वाहन के आगे ‘नो सर्विस’ के प्लेट लगाने शुरू कर दिए.

 

दिल्ली ऑटोरिक्शा संघ के महासचिव राजेन्द्र सोनी ने कहा, ‘‘ऑटोरिक्शा ड्राइवर अब दो प्लेट लगाएंगे. जब वह काम पर होंगे तब ‘ऑन ड्यूटी’ के प्लेट लगाएंगे जबकि जब वह घर लौटना चाहेंगे तब ‘ऑफ ड्यूटी’ के प्लेट लगाएंगे.

 

सोनी ने कहा कि संघ ने आज विश्वकर्मा दिवस के मौके पर ऑटोरिक्शा ड्राइवरों में इस तरह के करीब 100 प्लेट बांटे गए.

 

नियम के तहत दिल्ली यातायात पुलिस यात्रियों को ऑटो में चढ़ाने से इनकार करने वाले ऑटोरिक्शा ड्राइवरों का 2,000 रुपए का चालान काटती है.

 

राष्ट्रीय राजधानी में 80,000 ऑटोरिक्शा काम कर रहे हैं और संघ इनमें से अधिकतर पर नियंत्रण होने का दावा करता है.

 

सोनी ने कहा, ‘‘काम पूरा करने के बाद ऑटोरिक्शा ड्राइवरों ‘नो सर्विस’ के साथ अपने गंतव्य इलाका प्रदर्शित करेंगे जिससे उस इलाके की तरफ जा रहे यात्री ऑटोरिक्शे में सवार हो सकते हैं.

 

उन्होंने साथ ही कहा कि संघ सभी ऑटोरिक्शा ड्राइवरों से यह तरीका अपनाने को कहेगा ताकि सवारी को चढ़ाने से इनकार करने पर उनका चालान ना कटे.

 

सोनी ने कहा, ‘‘हम सवारी को चढ़ाने से इनकार करने पर यातायात पुलिस द्वारा लगातार चालान काटे जाने से परेशान थे, चालान तब भी काट दिया जाता था जब ऑटोरिक्शा चालक अपना काम पूरा कर घर लौट रहे होते थे. इस स्थिति में हमने खुद से इसे (फैसले को) लागू करने का फैसला किया.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: delhi auto riksha
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017