दिल्ली में सरकार बनाने को लेकर बीजेपी असमंजस की स्थिति में

By: | Last Updated: Tuesday, 28 October 2014 2:12 PM

नई दिल्ली: दिल्ली में राष्ट्रपति शासन की बजाय शीघ्र सरकार बनाने की प्रक्रिया आगे बढ़ाने के सुप्रीम कोर्ट के रूख के बाद भी बीजेपी राष्ट्रीय राजधानी में सरकार गठन को लेकर अभी भी अनिर्णय की स्थिति में नजर आ रही है और लगता है कि वह अगले वर्ष प्रारंभ में नया चुनाव कराना पसंद कर सकती है.

 

हालांकि उसकी प्रतिद्वन्द्वी आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने बीजेपी पर आरोप लगाया है कि वह राष्ट्रपति शासन समाप्त करने का सीधा फैसला नहीं करके ‘‘चुनाव से भागना’’ चाहती है.

 

सूत्रों ने कहा कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और राजनाथ सिंह सरकार बनाने के पक्ष में हैं जबकि कुछ अन्य नेता इसका विरोध कर रहे हैं.

 

दिल्ली के बीजेपी नेताओं का कहना है कि सरकार बनाने या चुनाव में जाने के बारे में अभी अंतिम निर्णय किया जाना बाकी है. केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू ने हालांकि कहा कि पार्टी चुनाव के लिए तैयार है.

 

नायडू ने कहा, ‘‘ हम चुनाव के लिए तैयार हैं. उपराज्यपाल द्वारा सबसे राय मश्विरा करने के बाद सिफारिश भेजने के पश्चात ही केंद्र निर्णय करेगा. खरीद फरोख्त के आधार पर सरकार बनाने का कोई सवाल ही नहीं है.’’ सूत्रों ने बताया कि दिल्ली बीजेपी इकाई पहले सरकार बनाने को लेकर उत्सुक थी लेकिन हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में बीजेपी को मिली जीत के आलोक में पिछले सप्ताह उसने केंद्रीय नेतृत्व को सूचित किया कि वह जनवरी या फरवरी में चुनाव का सामना करने को तैयार हैं.

 

दिल्ली प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने संवाददातओं से कहा, ‘‘ एक बार सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किये जाने के बाद हम उपयुक्त समय पर निर्णय करेंगे.’’ इस संबंध में उन्होंने और कुछ कहने से इंकार कर दिया. एक अन्य नेता ने कहा कि पार्टी सभी तीन संभवनाओं पर विचार कर रही है जिसमें नये चुनाव के लिए जाने, सरकार बनाने और दिल्ली में तीन सीटों पर 25 नवंबर में उपचुनाव के बाद फैसला करना शामिल है.

 

दिल्ली प्रदेश बीजेपी महासचिव रमेश बिधुड़ी ने कहा, ‘‘ इस मुद्दे पर केंद्रीय नेतृत्व अंतिम निर्णय करेगा.’’ अभी बीजेपी के साथ सहयोगी अकाली दल के एक विधायक समेत 29 विधायक है और बहुमत साबित करने के लिए पांच विधायकों की कमी है. पार्टी को आप से निष्काषित विनोद कुमार बिन्नी और मुंडका के निर्दलीय विधायक रामवीर शौकीन के समर्थन की उम्मीद है.

 

दिल्ली में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी 31 सीट जीत कर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने के बावजूद बहुमत से चार सीट पीछे रह गई थी. पार्टी ने तब संख्याबल नहीं होने का हवाला देते हुए सरकार बनाने से इंकार किया था. बाद में हालांकि हषर्वर्धन, रमेश बिधुड़ी और परवेश वर्मा के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद विधानसभा में बीजेपी की संख्या घटकर 28 रह गई. इन तीन विधानसभा सीटों के लिए 25 नवंबर को उपचुनाव होने हैं.

 

वेंकैया ने कह कि उपराज्यपाल की ओर से केंद्र को अंतिम रिपोर्ट सौंपने के बाद अंतिम निर्णय किया जायेगा. वेंकैया ने दावा किया, ‘‘ उनके (उपराज्यपाल) रिपोर्ट पेश करने के बाद सरकार संविधान सम्मत निर्णय करेगी. बीजेपी पर कुछ भी करने के लिए कोई दबाव नहीं है. बीजेपी चुनाव कराने से क्यों हिचकेगी ? अगर आज चुनाव कराया जाता है, तब हमें बहुमत मिलने की संभावना है.’’ बहरहाल, आप और कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह दिल्ली में नया चुनाव कराने से ‘भाग रही’ है. उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय राजधानी में सरकार के गठन में देरी के मुद्दे पर केंद्र और उपराज्यपाल दोनों की आज खिंचाई की.

 

आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ बीजेपी को चुनाव में जीत का भरोसा नहीं है, इसलिए वह देरी कर रही है . वह इस मुद्दे पर गंदी राजनीति कर रही है. अगर बीजेपी के पास जादुई संख्या होती, तब उसने राष्ट्रीय राजधानी में सरकार बनायी होती.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ बीजेपी जानती है कि उसके पास संख्या बल नहीं है.. इसलिए वे चुनाव से भाग रही है.’’ कांग्रेस ने भी बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह दिल्ली में चुनाव कराने में देरी करने के लिए विभिन्न हथकंडों का इस्तेमाल कर रही है.

 

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अरविंदर सिंह ने कहा, ‘‘ हम पहले दिन से ही कह रहे थे कि बीजेपी नया चुनाव कराने से भाग रही है. वे एक के बाद नए बहाने ढूंढ रहे हैं. कांग्रेस, बीजेपी का विरोध करेगी और दिल्ली में आप.बीजेपी सरकार के बारे में कभी सोचा नहीं जा सकता है. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर बीजेपी के पास संख्या होती तब वह सरकार बनाती. यह स्पष्ट है कि उनके पास संख्या नहीं है. बीजेपी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करना उपयुक्त नहीं है.’’

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: delhi bjp
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014
First Published:

Related Stories

'सोनू' के तर्ज पर कपिल मिश्रा का 'पोल खोल' वीडियो, गाया- AK तुझे खुद पर भरोसा नहीं क्या...?
'सोनू' के तर्ज पर कपिल मिश्रा का 'पोल खोल' वीडियो, गाया- AK तुझे खुद पर भरोसा नहीं...

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार में मंत्री पद से बर्खास्त किए गए कपिल मिश्रा ने सीएम अरविंद केजरीवाल...

एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें
एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें

1. रिश्तों में टकराव के लिए चीन ने पीएम नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराया है. http://bit.ly/2vINHh4  मंगलवार को...

 'ब्लू व्हेल' गेम पर सरकार सख्त, रविशंकर प्रसाद ने कहा- इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता
'ब्लू व्हेल' गेम पर सरकार सख्त, रविशंकर प्रसाद ने कहा- इसे स्वीकार नहीं किया...

नई दिल्ली: जानलेवा ‘ब्लू व्हेल’ गेम को लेकर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को...

विपक्षी दलों के साथ शरद यादव कल करेंगे 'शक्ति प्रदर्शन'!
विपक्षी दलों के साथ शरद यादव कल करेंगे 'शक्ति प्रदर्शन'!

नई दिल्ली: जेडीयू के बागी नेता शरद यादव कल यानि गुरुवार को अपनी ताकत के प्रदर्शन के लिए सम्मेलन...

भगाए जाने के बाद बोला चीन, लद्दाख में टकराव की कोई जानकारी नहीं
भगाए जाने के बाद बोला चीन, लद्दाख में टकराव की कोई जानकारी नहीं

बीजिंग: चीन ने जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में मंगलवार को दो बार भारतीय इलाके में घुसपैठ की कोशिश...

योगी राज में किसानों के 'अच्छे दिन'
योगी राज में किसानों के 'अच्छे दिन'

नई दिल्लीः यूपी के किसानों के लिए खुशखबरी का इंतजार खत्म हो गया है. कल सीएम योगी आदित्यनाथ 7 हज़ार...

दिल्ली में तेज रफ्तार ने ली 24 साल के हिमांशु बंसल की जान
दिल्ली में तेज रफ्तार ने ली 24 साल के हिमांशु बंसल की जान

नई दिल्ली: दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके में तेज रफ़्तार स्पोर्ट्स बाईक से एक्सिडेंट का बड़ा मामला...

कर्नाटक में राहुल ने लॉन्च की इंदिरा कैंटीन, ₹10 में खाना और ₹5 में नाश्ता
कर्नाटक में राहुल ने लॉन्च की इंदिरा कैंटीन, ₹10 में खाना और ₹5 में नाश्ता

बेंगलुरू: कर्नाटक में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं और इसकी तैयारी अब से शुरू हो गई है. इसी...

यात्रियों को सौगात, रेलवे ने शुरू की कई नई ट्रेनें, यहां है पूरी List
यात्रियों को सौगात, रेलवे ने शुरू की कई नई ट्रेनें, यहां है पूरी List

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने बीते हफ्ते यात्रियों को नई सौगात देते हुए कई सारी नई ट्रेनों को शुरु...

गुजरात में स्वाइन फ्लू का कहर, रविवार को 11 तो इस साल अब तक 208 की मौत
गुजरात में स्वाइन फ्लू का कहर, रविवार को 11 तो इस साल अब तक 208 की मौत

अहमदाबाद शहर स्वाइन फ्लू से सबसे ज्यादा प्रभावित है. प्रशासन भरपूर कोशिश कर रहा है लेकिन...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017