...जब केजरीवाल की बेटी ने की घूस देने की कोशिश!

By: | Last Updated: Sunday, 17 May 2015 3:26 PM
Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज ऑटोरिक्शा चालकों को संबोधित करते हुए कहा कि जब से आम आदमी पार्टी सत्ता में आई है तब से दिल्ली में भ्रष्टाचार 70 से 80 प्रतिशत कम हो गया है. उन्होंने बताया कि एक बार जब उनकी बेटी ने घूस देने की कोशिश की तो वहां लोंगो का कैसा रिएक्शन था?

 

केजरीवाल ने बताया कि जबसे आम आदमी पार्टी की सरकार सत्ता में आई है लोग दफ्तरों में कैसे घूस लेने से डर रहे हैं.

 

इस बात का उदाहरण देते हुए केजरीवाल ने कहा कि कुछ दिनों पहले उनकी बेटी जब आरटीओ ऑफिस में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने गई थी तो उसने दफ्तर में घूस देने की कोशिश की लेकिन उन्होंने घूस लेने से इंकार कर दिया. केजरीवाल ने कहा कि इस बात से पता चलता है कि लोग घूस लेने से कैसे डर रहे है.

 

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार चार सालों के भीतर अपने चुनावी वादों को पूरा करने की कोशिश करेगी. राजधानी में हजारों की संख्या में ऑटोरिक्शा चालकों को संबोधित करते हुए आम आदमी पार्टी (आप) के नेता केजरीवाल ने एक हेल्पलाइन नंबर (011-4240 0400) शुरू की, जहां लोग ऑटोचालकों के खिलाफ शिकायतें दर्ज करा सकते हैं.

उन्होंने कहा कि यात्री ऑटोरिक्शा चालकों से नाराज हैं, क्योंकि ये लोग आमतौर पर यात्रियों को ले जाने से इंकार कर देते हैं, मीटर नहीं चलाते और यात्रियों से दुर्व्यवहार करते हैं. केजरीवाल ने ऑटोचालकों के लिए रियायतों की भी घोषणा की. गौरतलब है कि ऑटोचालकों को केजरीवाल के प्रबल समर्थकों में से एक माना जाता है.

 

उन्होंने कहा कि अब वर्दी नहीं पहनने पर ऑटोचालकों पर कार्रवाई का अधिकार दिल्ली यातायात पुलिस को नहीं, बल्कि दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग के पास होगा. उन्होंने यह भी कहा कि घर जाते समय ऑटोरिक्शा चालक अपने जाने वाले एरिया का बोर्ड लगा सकते हैं, ताकि उन्हें अन्य स्थानों पर जाने के लिए बाध्य नहीं किया जा सके.

 

केजरीवाल ने कहा कि अब चालकों को अपने ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कराते समय हर बार कक्षा आठवीं के स्कूल प्रमाणपत्र को पेश नहीं करना पड़ेगा. उन्होंने कहा, “आप सभी को ईमानदार होना चाहिए और दिल्ली के लोगों की सेवा करनी चाहिए. हम आप सबका ध्यान रखेंगे.”

 

केजरीवाल ने की आटोरिक्शा वालों के लिए कई घोषणाएं

चुनावी जीत में आटोरिक्शा चालकों की भूमिका स्वीकारते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज वाषिर्क किराया समीक्षा, 400 से अधिक नये ‘हाल्ट एंड गो’ स्टैंड और घर वापस लौटते वक्त ग्राहकों से जाने से इंकार करने की अनुमति सहित नियमों में ढील जैसी कई योजनाओं की घोषणा की.

 

केजरीवाल ने पुरानी दिल्ली के बुराड़ी में हजारों आटो चालकों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि हर साल एक अप्रैल को सरकार आटो किराये की समीक्षा करेगी.

 

उन्होंने कहा, ‘‘चुनाव जीतने के बाद यह हमारी पहली बैठक है. आटोरिक्शा चालकों के कारण हमें विधानसभा चुनावों में भारी जनादेश मिला. हमारी जीत में उनका योगदान 50 प्रतिशत से अधिक है.’’ केजरीवाल ने कहा कि एक समिति बनाई गई है जो किराये की समीक्षा के फार्मूले पर फैसला करेगी.

 

उन्होंने कहा, ‘‘उस फार्मूले पर, हर साल एक अप्रैल को हम किराया बढ़ाएंगे. इस फार्मूले पर आटो रिक्शा चालकों से भी चर्चा की जाएगी.’’ दिल्ली के मुख्यमंत्री ने इसी के साथ आटो चालकों से अपनी सेवा में सुधार करने के लिए कहा और आटो चालकों द्वारा यात्रियों से जाने से मना करने तथा र्दुव्‍यवहार करने की शिकायतों का मुददा उठाया.

 

उन्होंने कहा कि ज्यादा धन लेने और जाने से मना करने के मुददे पर गौर करने के लिए आटो शिकायत हेल्पलाइन नंबर 011-42400400 को फिर से शुरू किया जाएगा. उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

 

केजरीवाल ने कहा कि तीन महीनों में, हमने आटो चालकों से किये आधे से अधिक वादों पर काम किया. आटो चालक की सबसे बड़ी समस्या 66..192 ए का नियम है. अगर चालक सही ढंग की ड्रेस में नहीं है या अन्य मामूली उल्लंघन करता है तो यातायात पुलिस आटो जब्त कर लेती है. उन्होंने कहा कि हमने धारा 66..192ए के तहत मामला दर्ज करने की शक्ति पुलिस से लेकर परिवहन विभाग को दी.

 

अब पुलिस मामूली अपराधों में आपके खिलाफ मामला दर्ज नहीं कर सकती. अब पुलिस केवल परमिट, फिटनेस प्रमाणपत्र, ड्राइविंग लाइसेंस के बिना और शराब पीकर वाहन चलाने पर ही कार्रवाई कर सकती है. उन्होंने कहा कि अगर चालक घर लौटते वक्त बोर्ड लगाकर यह लिखता है कि वह किस स्थान की तरफ जा रहा है, तो चालक दूसरी तरफ के यात्री से जाने से मना कर सकता है.

 

केजरीवाल ने आटो चालकों से कहा, ‘‘अगर आप शाम को घर जा रहे हैं, अपने मार्ग को बताते हुए एक बोर्ड लगाइए तो यात्रियों से इंकार करने पर आपका चालान नहीं होगा.’’ केजरीवाल ने यह भी कहा कि परिवहन विभाग की वेबसाइट पर चार जीपीएस निर्माता कंपनियों के नाम प्रदर्शित किये गये हैं जो चालकों को उनके वाहनों में लगाने के लिए सबसे सस्ते उपकरण दे सकते हैं.

 

उन्होंने कहा, ‘‘अगर किसी को इससे भी ज्यादा सस्ता उत्पाद मिलता है तो हमें बताइए और हम अपने पैनल में उस कंपनी का नाम रखेंगे और इसे वेबसाइट पर डालेंगे.’’ मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि 425 ‘हाल्ट एंड गो’ आटो स्टैंड बनाए जाएंगे जहां एक बार में पांच आटो चालक अपने वाहन खड़े कर सकते हैं. केजरीवाल ने आटो लाइसेंस के नवीनीकरण के समय आटो चालकों द्वारा झेली जाने वाली समस्याओं का भी जिक्र किया.

 

केजरीवाल ने कहा, ‘‘नियमों के अनुसार, आटो लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए आठवीं कक्षा का प्रमाणपत्र जरूरी है और ऐसे कई आटो चालक हैं जिनके पास यह नहीं है. इसलिए हमने नियम में बदलाव किया है और वे अपने लाइसेंसों का आसानी से नवीनीकरण करा सकते हैं.’’ उन्होंने चुनावों के दौरान अपने वाहनों पर आप के पोस्टर लगाने वाले आटो रिक्शा चालकों द्वारा झेली जाने वाली समस्याओं की भी बात की.

 

केजरीवाल ने कहा कि वह आटो रिक्शा चालकों के लिए कुछ करने के बाद उनके सामने आना चाहते थे और इस संबंध में नई नीतियां बनाने के लिए तीन महीने का समय लगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

 'ब्लू व्हेल' गेम पर सरकार सख्त, रविशंकर प्रसाद ने कहा- इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता
'ब्लू व्हेल' गेम पर सरकार सख्त, रविशंकर प्रसाद ने कहा- इसे स्वीकार नहीं किया...

नई दिल्ली: जानलेवा ‘ब्लू व्हेल’ गेम को लेकर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को...

विपक्षी दलों के साथ शरद यादव कल करेंगे 'शक्ति प्रदर्शन'!
विपक्षी दलों के साथ शरद यादव कल करेंगे 'शक्ति प्रदर्शन'!

नई दिल्ली: जेडीयू के बागी नेता शरद यादव कल यानि गुरुवार को अपनी ताकत के प्रदर्शन के लिए सम्मेलन...

भगाए जाने के बाद बोला चीन, लद्दाख में टकराव की कोई जानकारी नहीं
भगाए जाने के बाद बोला चीन, लद्दाख में टकराव की कोई जानकारी नहीं

बीजिंग: चीन ने जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में मंगलवार को दो बार भारतीय इलाके में घुसपैठ की कोशिश...

योगी राज में किसानों के 'अच्छे दिन'
योगी राज में किसानों के 'अच्छे दिन'

नई दिल्लीः यूपी के किसानों के लिए खुशखबरी का इंतजार खत्म हो गया है. कल सीएम योगी आदित्यनाथ 7 हज़ार...

दिल्ली में तेज रफ्तार ने ली 24 साल के हिमांशु बंसल की जान
दिल्ली में तेज रफ्तार ने ली 24 साल के हिमांशु बंसल की जान

नई दिल्ली: दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके में तेज रफ़्तार स्पोर्ट्स बाईक से एक्सिडेंट का बड़ा मामला...

कर्नाटक में राहुल ने लॉन्च की इंदिरा कैंटीन, ₹10 में खाना और ₹5 में नाश्ता
कर्नाटक में राहुल ने लॉन्च की इंदिरा कैंटीन, ₹10 में खाना और ₹5 में नाश्ता

बेंगलुरू: कर्नाटक में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं और इसकी तैयारी अब से शुरू हो गई है. इसी...

यात्रियों को सौगात, रेलवे ने शुरू की कई नई ट्रेनें, यहां है पूरी List
यात्रियों को सौगात, रेलवे ने शुरू की कई नई ट्रेनें, यहां है पूरी List

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने बीते हफ्ते यात्रियों को नई सौगात देते हुए कई सारी नई ट्रेनों को शुरु...

गुजरात में स्वाइन फ्लू का कहर, रविवार को 11 तो इस साल अब तक 208 की मौत
गुजरात में स्वाइन फ्लू का कहर, रविवार को 11 तो इस साल अब तक 208 की मौत

अहमदाबाद शहर स्वाइन फ्लू से सबसे ज्यादा प्रभावित है. प्रशासन भरपूर कोशिश कर रहा है लेकिन...

दिल्ली: ‘नैपी’ फेंकने के चक्कर में हाइटेंशन तार से चिपकी महिला, मौत
दिल्ली: ‘नैपी’ फेंकने के चक्कर में हाइटेंशन तार से चिपकी महिला, मौत

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में एक दर्दनाक हादसा देखने को मिला, जब बच्चे की ‘नैपी’ फेंक रही एक...

NIA करेगी केरल लव जिहाद मामले की जांच, रिटायर्ड जज करेंगे निगरानी
NIA करेगी केरल लव जिहाद मामले की जांच, रिटायर्ड जज करेंगे निगरानी

नई दिल्ली: धर्म परिवर्तन कर निकाह करने वाली हदिया उर्फ़ अखिला के मामले की जांच NIA करेगी. सुप्रीम...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017