अंतर्राष्ट्रीय 'पासपोर्ट' गिरोह का पर्दाफाश, IS से संपर्क का शक

By: | Last Updated: Saturday, 16 January 2016 10:20 AM
Delhi cops bust forged passport scam

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस ने जाली पासपोर्ट बनाने वाले एक शातिर गिरोह का भांडाफोड़ किया है. इस गिरोह के सरगना शौकत सहित 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस को शक है कि यह गिरोह आतंकी संगठन आईएसआईस से भी संबंध रखता है और उनके लिए भी लोगों को बरगला कर जाली पासपोर्ट पर बाहर भेजता है. अभी इसकी जांच चल रही है.

यह गिरोह बांग्लादेशी नागरिकों को भारत का नागरिक बनाकर अरब देशों में भेजा करता था. आरोपियों की गिरफ्तारी दिल्ली के सराय काले खां और ओखला इलेका से हुई है. पुलिस की माने तो गिरोह के तार आतंकी संगठन आईएस और हवाला कारोबार से जुड़े हो सकते हैं.
पुलिस ने 27 पासपोर्ट बरामद किये हैं.

Fake passport arrest 2

शौकत से पूछताछ में पुलिस को कई अहम बाते मालूम चली. इसमें सबसे अहम जानकारी थी नूर उल हक़ और शौकत के संबंधो की. इसके बाद पुलिस ने शौकत के भतीजे सुलेमान को भी वहीं से हिरासत में लिया. जब इनसे पूछताछ की गयी तो पता चला की आखिर इस सिंडिकेटे के तार कितनी गहरे है.

शौकत और सुलेमान ने पुलिस को बताया की शौकत इस पूरे रैकेट का मास्टरमाइंड है. और उसका भतीजा सुलेमान इसमें उसका साथ देता है. सुलेमान का काम केवल पैसे और पासपोर्ट को लेकर शौकत को देना होता था. वो पैसे जो बांग्लादेश से हवाला के जरिये दिल्ली पहुंचते थे. इनसे जानकारी के बाद पुलिस जा पहुंची उत्तर प्रदेश के अमरोहा में और वह से सद्दाम हुसैन नाम के एक और शातिर को पकड़ लिया.

सद्दाम हुसैन दिल्ली के ओखला में रहने वाले इब्ने सुल्तान के लिए काम करता था. सद्दाम का काम था जाली पासपोर्ट्स पर वीजा लगवाने के लिए इब्ने सुल्तान तक कागजात पहुंचाना. इन पासपोर्ट और वीजा को बांग्लादेश तक पहुंचने का काम था एक कूरियर ऑपरेटर अमित झा का. पुलिस ने इब्ने सुल्तान और कूरियर चलाने वाले अमित को भी गिरफ्तार कर लिया.

इस रैकेट में बांग्लादेशी नागरिक हाफिज शेख भी शामिल था. जिसे 7 तारीख को कोलकाता पुलिस ने गिरफ्तार किया है. हाफिज भी शौकत अली के सीधे संपर्क में था. हाफिज का काम था उन लोगों की जानकारी इकठ्ठा करके शौकत तक पहुंचना जो इस रैकेट के जरिये बहार जाना चाहते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Delhi cops bust forged passport scam
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017