दिल्ली इलेक्शनः स्मार्टफोन से ढूंढ सकते हैं अपना नाम

By: | Last Updated: Monday, 12 January 2015 11:36 AM
delhi election

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव का आज एलान हो गया. एलान से पहले दिल्ली के वोटरों को चुनाव आयोग ने एक शानदार तोहफा दिया है. दिल्ली वाले अब मतदाता सूची में अपने नाम का पता अपने स्मार्टफोन के जरिये लगा सकते हैं. चुनाव आयोग ने एक एंड्रॉइड एप ‘दिल्ली इलेक्शन’ की शुरूआत की है जिससे लोग अपने क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी के बारे में भी जान सकते हैं.

 

दिल्ली में मतदान 7 फरवरी को, 10 फरवरी को नतीजे 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘लोग अपने स्मार्टफोन में ‘दिल्ली इलेक्शन’ एप डाउनलोड करके मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं. इसके अलावा वे आवेदन की स्थिति और विधानसभा क्षेत्र के बारे में भी इस एंड्रॉइड एप से जान सकते हैं जो हाल ही में शुरू हुआ है.’’ अधिकारी ने कहा, ‘‘अधिकतर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए यह उनके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा और वे अपने फोन पर आगामी विधानसभा चुनावों से जुड़ी कोई भी सार्वजनिक जानकारी हासिल कर सकते हैं.’’ इससे पहले राज्य निर्वाचन आयोग ने एक एसएमएस सेवा भी शुरू की थी जिससे लोग पता लगा सकते हैं कि मतदाता सूची में उनका नाम है या नहीं.

 

‘आप’ ने नोट उड़ाने वाले कार्यकर्ताओं को किया सस्पेंड

 

इसके लिए आपको फोन नंबर 7738299899 या 1950 पर ईपीआईसी स्पेस वोटर आईडी कार्ड नंबर टाइप करके भेजना होगा. इसके अलावा आयोग की वेबसाइट पर भी जानकारी मिलेगी.

 

आयोग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में कुल मतदाताओं की 1.31 प्रतिशत संख्या युवा मतदाताओं की है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: delhi election
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: election
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017