किस पार्टी से मैदान में हैं कितने दागी उम्मीदवार, दिल्ली चुनाव में प्रत्याशियों क्राइम मीटर

By: | Last Updated: Saturday, 7 February 2015 1:35 AM

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव में कुल 673 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसमें से कई उम्मीदवार ऐसे हैं जिन पर हत्या, बलात्कार और लूट जैसे संगीन जुर्म भी दर्ज हैं। अपने मतदान से पहले जान लीजिए अपने उम्मीदवारों को फिर लीजिए अपने मतदान का फैसला.

 

दिल्ली विधानसभा में कुल सीटें  70 हैं. इन सभी पार्टियों से कुल 673 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें से 114 उम्मीदवारों पर जिन पर आपराधिक मामले चल रहे हैं.

 

यानि करीब 17 फीसदी उम्मीदवारों पर मुकदमे चल रहे हैं. पार्टी के आधार पर देखें तो सबसे ज्यादा बीजेपी ने आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है.

 

बीजेपी के कुल 69 उम्मीदवारों में से 27 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं यानि बीजेपी के करीब 39 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमे चल रहे हैं. इसके बाद नंबर है आम आदमी पार्टी का जिसके 70 उम्मीदवारों में से 23 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

 

इस हिसाब से आम आदमी पार्टी के करीब 33 फीसदी उम्मीदवार दागदार छवि के हैं. कांग्रेस ने 70 में से 21 ऐसे उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है जिनपर आपराधिक मामले हैं यानी कांग्रेस के करीब 30 फीसदी उम्मीदवार आपराधिक छवि के हैं.

 

जुर्म कितने संगीन हैं ये भी देखिए

 

दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों पर हत्या के आरोपी  1 उम्मीदवार, हत्या की कोशिश के 5 उम्मीदवार,  बलात्कार/यौन शोषण  के 3 उम्मीदवार, घरेलू हिंसा  1 उम्मीदवार,  लूट-डकैती 4 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ऐआज दिल्ली की जनता के हाथ में है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: delhi election candidates crime meter
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: delhi election election
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017