दिल्ली: गाड़ी मालिकों का सरदर्द बढ़ाकर शहर का प्रदूषण कम करने की जुगत

By: | Last Updated: Tuesday, 24 March 2015 3:07 PM
delhi: government brings new rules for pollution check

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली के लिए थोड़ी राहत की ख़बर है. दिल्ली सरकार गाड़ियों के प्रदूषण चेकिंग के लिए नए नियम और नई मशीनें लाने वाली है. इस नए नियम के तहत गाड़ी मालिकों को तबतक सालाना फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा जबतक वो इस नई सख्त प्रक्रिया से होकर नहीं गुजरते हैं.

 

इस नए नियम के तहत पूरी दिल्ली के प्रदूषण जांच केंद्रों को ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के डेटाबेस के साथ जोड़ा जाएगा. इस प्रक्रिया के तहत गाड़ी के रजिस्ट्रेशन नंबर के सहारे उसकी पूरी स्थिति का आंकड़ा इक्ट्ठा किया जाएगा. इन आंकड़ों के सहारे गाड़ी की प्रदुषण से जुड़ी स्थिति का पता लगाया जाएगा और इसके बाद इस बात का फैसला लिया जाएगा कि गाड़ी को सर्टिफिकेट दिया जाना चाहिए या नहीं.

 

मशीन को इस तरह से तैयार किया गया है कि इसके इस्तेमाल के वक्त कर्मचारी इससे छेड़ा-छाड़ मत कर पाएं. यह नई मुहीम एक सफल प्रयास में बदल सकता है और ऐसा कहने के पीछे एक कारण यह है कि ऐसी ही प्रक्रिया का सहारा बेगलुरू में लिया जा रहा है. शुरुआती तौर पर इसे सिर्फ व्यापारिक कामों में लगी गाड़ियों पर ही लागू किया जाएगा. बाद में इसमें निजी गाड़ियों को भी शामिल किया जाएगा.

 

भारत की राजधानी दिल्ली की प्रदूषण की इस समस्या से सरकार निबटने में नकाम साबित हो रही है. शायद ये कदम दिलावालों के शहर से धुएं और प्रदूषण को कम कर सके.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: delhi: government brings new rules for pollution check
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017