Delhi government employees will soon get 40 government services at doorstep-दिल्ली वालों को जल्द ही 40 सरकारी सेवाएं दरवाजे पर मिलेंगी

दिल्ली: अब आपके दरवाज़े पर होगी सरकार, 40 सरकारी सेवाएं आपके घर पर मिलेंगी

दिल्ली सरकार ने 40 सरकारी सेवाओं को घर-घर तक पहुँचाने का निर्णय किया है. डिप्टी सीएम का मानना है कि इससे आने वाले दिनों को आम जनता को फायदा मिलेगा.

By: | Updated: 17 Nov 2017 09:46 AM
Delhi government employees will soon get 40 government services at doorstep

फ़ाइल फ़ोटो

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है कि पानी के कनेक्शन से लेकर शादी के सर्टिफिकेट जैसी 40 सरकारी सेवाएं लोगों को घर के दरवाजे पर मुहैया कराई जाएगी. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी. सिसोदिया ने कहा कि इससे नागरिकों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर बार-बार का नहीं लगाना पड़ेगा. उन्होंने इस निर्णय को 'सरकार को दरवाजे पर लाने' तथा 'शासन का होम डिलिवरी' तक ले जाने वाला बताया.

मंत्री ने कहा कि नागरिकों को यह सेवाएं सामान्य कार्यालय अवधि के अलावा भी मिलेगी. इसके लिए लोगों से मामूली शुल्क लिया जाएगा और किसी निजी कंपनी की सेवाएं नहीं ली जाएंगी.

नई परियोजना के तहत, अगर कोई व्यक्ति सरकार से कोई सर्टिफिकेट चाहता है तो उसे कॉल सेंटर पर टेलीफोन करना होगा. उसके बाद एक 'मोबाइल सहायक' आवेदक के घर या कार्यालय जाकर जरूरी दस्तावेज ले कर जाना होगा. फिर आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेगा.

सिसोदिया ने इस सेवा को भारत में अपनी तरह की पहली सेवा करार देते हुए कहा कि आवेदक 'मोबाइल सहायक' को निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं. जिन 40 सेवाओं को इसके दायरे में लाया जाएगा, उनमें ओबीसी और एससी/एसटी सर्टिफिकेट, मोटर पंजीकरण सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस, दिव्यांग और वृद्ध सर्टिफिकेट के साथ ही सीवेज कनेक्शन जैसी सेवाएं शामिल है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Delhi government employees will soon get 40 government services at doorstep
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story तस्वीरों में देखें: गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में इन दिग्गजों ने डाला वोट