बिना ऑड-ईवन के दौड़ेगी दिल्ली, NGT के आदेश के बाद बैकफुट पर दिल्ली सरकार | Delhi Govt rollbacks Odd Even Scheme after NGT's order

बिना ऑड-ईवन के दौड़ेगी दिल्ली, NGT के आदेश के बाद बैकफुट पर दिल्ली सरकार

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में यह फैसला किया गया जिसमें परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, विकास मंत्री गोपाल राय और पर्यावरण एवं वन मंत्री इमरान हुसैन सहित कई मंत्री मौजूद थे.

By: | Updated: 11 Nov 2017 05:30 PM
Delhi Govt rollbacks Odd Even Scheme after NGT’s order

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने सोमवार से लागू की जाने वाली ऑड-ईवन योजना शनिवार को वापस ले ली. यानि सोमवार को दिल्ली में ऑड-ईवन लागू नहीं होगा. राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के ऑड-ईवन योजना के तहत कुछ वाहनों को दी जाने वाली रियायतें हटाने के आदेश के बाद दिल्ली सरकार ने इसे वापस लेने का फैसला किया. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि एनजीटी के निर्देश को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया.


एनजीटी ने सरकार को ऑड-ईवन योजना के तहत दी जाने वाली सभी रियायतें वापस लेने का आदेश दिया था. इसमें टू व्हीलर्स और महिलाओं द्वारा चलाए जाने वाले वाहन जिनमें वे अकेली हों, को मिलने वाली छूट शामिल थी. कैलाश गहलोत ने कहा कि इसे देखते हुए सरकार महिलाओं की सुरक्षा के साथ समझौता करने को तैयार नहीं है. क्योंकि एनजीटी ने आदेश दिया था कि एंबुलेंस और दमकल गाड़ियों को छोड़कर किसी को भी छूट नहीं दी जानी चाहिए.


परिवहन मंत्री ने कहा, ‘‘हम एनजीटी के फैसले का सम्मान करते हैं. एनजीटी की दो शर्तें कि दोपहिया वाहनों और महिलाओं को छूट नहीं दी जा सकती, इस वजह से सम-विषम योजना लागू करना मुश्किल हो गया क्योंकि हमारे पास पर्याप्त बसें नहीं हैं.’’ मंत्री ने कहा, ‘‘साथ ही हम महिलाओं की सुरक्षा से समझौता नहीं कर सकते. हम जोखिम नहीं ले सकते. पीमए (पार्टिकुलेट मैटर) 2.5 और पीएम 10 स्तर भी नीचे आ गए हैं. इसलिए इस समय हम इसे वापस ले रहे हैं. हम सोमवार को एनजीटी में एक समीक्षा याचिका दायर करेंगे.’’


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में यह फैसला किया गया जिसमें गहलोत, विकास मंत्री गोपाल राय और पर्यावरण एवं वन मंत्री इमरान हुसैन सहित कई मंत्री मौजूद थे. मुख्यमंत्री के घर पर हुई बैठक में मुख्य सचिव सहित दूसरे अधिकारी मौजूद थे.


इस हफ्ते की शुरूआत में दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में धुंध की चादर बनने और हवा की गुणवत्ता सूचकांक के खतरनाक स्तर पर पहुंचने के कारण 13-17 नवंबर के बीच सम-विषम योजना लागू करने की घोषणा की थी. रविवार तक के लिए स्कूल भी बंद कर दिए गए.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Delhi Govt rollbacks Odd Even Scheme after NGT’s order
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story ABP न्यूज से बोले राहुल गांधी, 'एकतरफा चुनाव में कांग्रेस की होगी बड़ी जीत, नतीजों से चौकेगी BJP'