हाई कोर्ट के सुझाव पर क्या अब दिल्ली से एयरलिफ्ट होगी 108 फुट ऊंची हनुमान प्रतिमा!

हाई कोर्ट के सुझाव पर क्या अब दिल्ली से एयरलिफ्ट होगी 108 फुट ऊंची हनुमान प्रतिमा!

मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं से जब एबीपी न्यूज़ ने बात की तो उन्होंने कहा कि प्रतिमा से किसी को कोई दिकक्त नहीं है. मंदिर और प्रतिमा दोनों ही सड़क के एक किनारे पर हैं. ये प्रतिमा दिल्ली की पहचान बन चुकी है, इसलिए इसे हटाया नहीं जाना चाहिए.

By: | Updated: 21 Nov 2017 02:02 PM
Delhi High Court suggests airlifting jhandewalan’s Hanuman statue

नई दिल्ली: दिल्ली की पहचान बन चुकी झंडेवालान में लगी हनुमान की विशाल प्रतिमा को हटाया जा सकता है. दिल्ली हाईकोर्ट ने सेंट्रल दिल्ली में अतिक्रमण हटाने के लिए करोल बाग में लगी 108 फुट ऊंची हनुमान प्रतिमा को एयरलिफ्ट करने पर विचार करने के लिए कहा है.


जस्टिस गीता मित्तल और जस्टिस सी. हरिशंकर की बेंच ने कहा है कि अमेरिका में कई गगनचुंभी इमारतों को अपनी जगह से हटाकर दूसरी जगह री-लोकेट किया जा चुका है, ऐसा भारत में भी किया जा सकता है.


बेंच ने प्रशासन से कहा कि वे हनुमान मूर्ति को एयरलिफ्ट करने के बारे में विचार करें और इसके लिए उपराज्यपाल से बात करें. हाई कोर्ट की ओर से यह सुझाव उस याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया गया, जिसमें करोल बाग इलाके में अवैध निर्माणों और अतिक्रमण को हटाने का निर्देश देने की मांग की गई है.

मंदिर के महंत ओम प्रकाश गिरी ने बताया कोर्ट का जो मशवरा है ऐसा कुछ भी हम नहीं सोच रहे है और ना ही मंदिर को यहां से हटाने की बात सोच सकते है. महंत के मुताबिक अतिक्रमण और ट्रैफिक की और भी दूरी वजहें है सिर्फ मंदिर नहीं. हम कोर्ट से अपील करते है समस्या का कोई दूसरा विकल्प ढूढ़े मंदिर शिफ्ट करना कोई विकल्प नहीं.

करोल बाग में जो पार्किंग होती है उससे भी ट्रैफिक होता उसे हटाने की बात सोचनी चाहिए. यह मंदिर बहुत पुराना है यह आस्था से जुड़ा मामला है ऐसे इसे नहीं हटाया जा जासकता. महंत के मुताबिक इस मंदिर का इतिहास तकरीबन 150 साल पुराना है.

महंत ने बताया की इस मंदिर में हनुमान की प्रतिमा को बनाने का काम 1994 में महंत नागा बाबा सेवा गिरी जी महाराज के द्वारा शुरू किया गया और यह प्रतिमा 2007 में बन कर तैयार हुई है. 108 फुट ऊंची हनुमान की इस प्रतिमा को बनाने में कुल 13 साल लगे हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Delhi High Court suggests airlifting jhandewalan’s Hanuman statue
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story यूपी: मेरठ में BSP महापौर सुनीता वर्मा के शपथग्रहण समारोह में वंदेमातरम गाने को लेकर हंगामा