दिल्ली के उपराज्यपाल के पास दूसरे राज्यों के राज्यपाल से ज्यादा शक्ति: SC | Delhi LG has more power than governors of other states says Supreme Court

दिल्ली के उपराज्यपाल के पास दूसरे राज्यों के राज्यपाल से ज्यादा शक्ति: SC

हालांकि कोर्ट ने बाद में ये भी कहा था कि एलजी का इस हद तक दखल सही नहीं कि रोज़मर्रा का काम प्रभावित होने लगे.

By: | Updated: 16 Nov 2017 10:54 PM
Delhi LG has more power than governors of other states says Supreme Court

नई दिल्ली: दिल्ली के उपराज्यपाल की शक्ति किसी राज्य के राज्यपाल से ज़्यादा है क्योंकि उसके लिए मंत्रिमंडल की सलाह मानना ज़रूरी नहीं होता. दिल्ली केंद्र अधिकार विवाद पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को ये अहम टिप्पणी की. कोर्ट ने ये टिप्पणी तब की जब दिल्ली सरकार के वकील राजीव धवन मंत्रिमंडल के अधिकारों का हवाला दे रहे थे. उनका कहना था कि ये कहीं नहीं लिखा कि मुख्यमंत्री हर फैसले के लिए उपराज्यपाल की मंजूरी लेंगे.


इस पर कोर्ट ने कहा कि किसी पूर्ण राज्य में राज्यपाल कुछ विषयों को छोड़ कर हर समय सिर्फ मंत्रिमंडल की सलाह पर चलता है. लेकिन दिल्ली के उपराज्यपाल के ऊपर ऐसी कोई बंदिश नहीं है. इससे पहले भी कोर्ट ये टिप्पणी कर चुका है कि आर्टिकल 239 AA को पहली नज़र में देख कर यही लगता है कि एलजी ही दिल्ली के प्रशासनिक बॉस हैं.


हालांकि कोर्ट ने बाद में ये भी कहा था कि एलजी का इस हद तक दखल सही नहीं कि रोज़मर्रा का काम प्रभावित होने लगे. मामले में मंगलवार को सुनवाई जारी रहेगी. उस दिन दिल्ली सरकार की तरफ से वरिष्ठ वकील शेखर नाफड़े जिरह करेंगे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Delhi LG has more power than governors of other states says Supreme Court
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story आपको पता है? अगर बैंक लॉकर में रखा आपका बेशकीमती सामान चोरी हो गया तो बैंक नहीं करेगा भराई