दिल्ली में मेट्रो के बढ़े किराए पर महाभारत, आज AAP करेगी 'मेट्रो किराया सत्याग्रह'

दिल्ली में मेट्रो के बढ़े किराए पर महाभारत, आज AAP करेगी 'मेट्रो किराया सत्याग्रह'

मंगलवार को दिल्ली विधानसभा ने मंगलवार को एक 9 सदस्यों वाली कमेटी गठित की है जो दिल्ली मेट्रो के बढ़े हुए किराए के पीछे तर्क ढूंढेगी. इस कमेटी के सदस्यों को विधानसभा स्पीकर रामनिवास गोयल नामित करेंगे.

By: | Updated: 11 Oct 2017 07:01 AM

नई दिल्ली: दिल्ली में मेट्रो बढ़े किराए को लेकर महाभारत शुरु हो गयी है. बढ़े किराए के विरोध में केजरीवाल सरकार आर पारे मूड में नजर आ रही है. आम आदमी पार्टी बढ़े किराए के विरोध में आज दिल्ली में प्रदर्शन करेगी और 'मेट्रो किराया सत्याग्रह' का आंदोलन चलाएगी.


इस आंदोलन के तहत आज शाम 4 बजे सभी मेट्रो स्टेशनों पर प्रदर्शन किया जाएगा. इससे पहले मेट्रो के किराए को लेकर दिल्ली विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ. इसके बाद दिल्ली सरकार ने विधानसभा के विशेष सत्र को एक और दिन के लिए बढ़ा दिया है.


बढ़े किराए से महिलाओं की सुरक्षा को खतरा
दिल्ली महिला आयोन ने एक सर्वे कराया है जिसके मुताबिक बढ़े हुए किराए से महिलाओं की सुरक्षा को भी खतरा हो सकता है. दरअसल दिल्ली महिला आयोग महिलाओं की सुरक्षा को लेकर एक सर्वे कराया है. सर्वे में मेट्रो से यात्रा करने वाली 96.26 फीसदी महिलाओं ने मेट्रो के बढ़े हुए किराये का विरोध किया है. सर्वे में 68.23 फीसदी महिलाओं ने दूसरे संसाधनों के इस्तेमाल की बात कही है, जिससे उनकी सुरक्षा पर खतरा बढ़ जाएगा.


बढे किराए से आपकी जेब पर कितना असर?
अगर आप नोएडा सिटी सेंटर से राजीव चौक की यात्रा करते है तो अब आपको 30 रुपए के बजाए 40 रुपए देने पड़ेंगे. हुड्डा सिटी सेंटर से राजीव चौक के लिए आपको 40 रुपए की जगह 50 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. द्वारका से राजीव चौक जाने के लिए 40 रुपए की जगह 50 रुपए देने पड़ेंगे. ओल्ड फरीदाबाद से राजीव चौक की यात्रा के लिए भी आपको 10 रुपए ज्यादा देने पड़ेंगे.


ऐसे मिलेगी किराए में छूट
स्मार्टकार्ड धारकों के लिए दिल्ली मेट्रो ने मामूली राहत दी है. स्मार्टकार्ड इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को पहले की ही तरह 10 फीसदी छूट दी जाती रहेगी. लेकिन जो यात्री नॉन-पीक ऑवर्स (कम भीड़ भाड़ वाला समय) में सफर करेंगे, उन्हें किराये में 10 की जगह 20 फीसदी की छूट दी जाएगी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story 'उबल रही भावनाओं' के बीच उदयपुर में 24 घंटे के लिये इंटरनेट बंद, धारा 144 लागू