अब दूरी के हिसाब से ही मेट्रो परिसर में समय बिता सकेंगे

By: | Last Updated: Friday, 8 January 2016 10:13 PM
delhi metro ride

नई दिल्ली: अभी मेट्रो परिसर में प्रवेश करने के बाद कोई व्यक्ति 170 मिनट तक वहां व्यतीत कर सकता है और इस समयसीमा के भीतर किसी दूसरे स्टेशन से बाहर आ सकता है, लेकिन सोमवार से दिल्ली मेट्रो इस समयसीमा में कई बदलाव करने जा रही है. हालांकि समान स्टेशन से प्रवेश और निकास की सीमा पहले ही अलग से तय है.

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया सोमवार से जो यात्री 18 रूपये की यात्रा (लगभग नौ स्टेशन की दूरी तक) करते हैं वे मेट्रो परिसर में केवल 65 मिनट ही बिता सकते हैं. ठीक इसी तरह 23 रूपये तक की यात्रा (लगभग 14 स्टेशनों की दूरी) करने वाले यात्री 100 मिनट और 23 रूपये से अधिक (15 स्टेशन या उससे अधिक) की यात्रा करने वाले यात्री 180 मिनट तक ही मेट्रो परिसर के भीतर समय बिता सकेंगे.

अधिकारी ने बताया कि इससे मेट्रो स्टेशनों पर भीड़ कम करने में मदद मिलेगी और मेट्रो स्टेशन पर बेकार समय व्यतीत करने वालों पर भी रोक लगाई जा सकेगी.

उन्होंने बताया कि सोमवार से 31 जनवरी तक लोगों को घोषणाओं के माध्यम से इसके बारे में जागरूक किया जाएगा और इस नयी समयसीमा का उल्लंघन करने वाले यात्रियों को एक फरवरी से ही दंडित किया जाएगा.

अधिकारी ने बताया कि नयी समयसीमा अपेक्षित दूरी के लिए लगने वाले अधिकतम समय को देखकर ही तय की गई है. अधिकारी ने बताया कि एक फरवरी से नयी समयसीमा का उल्लंघन करने वाले यात्रियों से प्रतिघंटा 10 रूपये जुर्माना वसूला जाएगा जो अधिकतम 50 रूपये होगा.

हर महीने लगभग एक लाख से ज्यादा यात्रियों को मेट्रो परिसर में तय समयसीमा से ज्यादा देर तक रूकने के लिए दंडित किया जाता है. बीते साल दिंसबर में यह संख्या 1,08,513 और नवंबर में 1,13,972 थी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: delhi metro ride
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017