यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली मेट्रो की नई पेशकश

By: | Last Updated: Sunday, 22 February 2015 10:49 AM

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के लिए 20 स्टेशनों पर निर्धारित धनराशि काउंटर खोले हैं. दिल्ली मेट्रो के आधिकारिक बयान से यह जानकारी प्राप्त हुई है. इस नई सेवा से टिकट काउंटरों पर यात्रियों की लंबी कतारों में कमी आएगी.

 

दिल्ली मेट्रो प्रशासन ने 73 स्टेशनों पर कैशलेस लेन-देन के लिए पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन भी लगाए हैं.

 

दिल्ली मेट्रो के बयान के मुताबिक, “इन निर्धारित धनराशि काउंटर का लाभ केवल वही यात्री उठा सकते हैं, जो अपने गंतव्य स्टेशन का टोकन खरीदने के मूल्य के बराबर ही राशि लाते हैं. इससे यात्रियों को कतार में लगने या इंतजार करने के अवरोध से बचने में मदद मिलेगी.”

 

इन 20 स्टेशनों में नई दिल्ली, चांदनी चौक, राजीव चौक, आनंद विहार, शाहदरा, हुड्डा सिटी सेंटर, जहांगीरपुरी, उत्तम नगर पूर्व, साकेत, दिलशाद गार्डन, कश्मीरी गेट, बदरपुर, एम्स, वैशाली, करोल बाग, सीलमपुर, एम. जी. रोड, नोएडा सिटी सेंटर, आर. के. आश्रम और द्वारका मोड़ शामिल हैं.

 

बयान के मुताबिक, औसतन दिल्ली मेट्रो को प्रतिदिन लगभग सात लाख सिक्कों की जरूरत होती है और यात्रियों को ये सिक्के उपलब्ध कराने के लिए यह सुनिश्चित किया जाता है कि स्टेशनों पर पर्याप्त मात्रा में राशि उपलब्ध हो.

 

हालांकि, सभी तरह के प्रयासों के बावजूद स्टेशनों पर प्रतिदिन केवल लगभग चार से 4.5 लाख सिक्के ही उपलब्ध हो पाते हैं. इन निर्धारित चेंज काउंटरों की मदद से यात्रियों को टोकन खरीदने के लिए निर्धारित राशि लाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है.

 

इसके अतिरिक्त, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के सभी स्टेशनों सहित 73 स्टेशनों पर लगाई गई इन पीओएस मशीनों का उद्देश्य ऐसे यात्रियों के लिए कैशलेस लेनदेन की प्रक्रिया को आसान बनाना है, जो अपने क्रेडिट और डेबिट कार्डो का इस्तेमाल कर अपने स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने के इच्छुक हैं.

 

इन स्टेशनों में रिठाला, राजीव चौक, हुड्डा सिटी सेंटर, साकेत, प्रगति मैदान, नवादा, अक्षरधाम, नोएडा सिटी सेंटर, वैशाली, राजौरी गार्डन और नेहरू प्लेस भी शामिल हैं.

 

जारी बयान के मुताबिक, “ये मशीनें इन मेट्रो स्टेशनों पर मौजूद ग्राहक सेवा केंद्रों पर उपलब्ध हैं और यात्री अपने क्रेडिट व डेबिट कार्डो के इस्तेमाल के जरिए आसानी से अपने स्मार्ट कार्डो को रिचार्ज कर सकते हैं.”

 

मौजूदा समय में लगभग 70 प्रतिशत मेट्रो यात्री स्मार्ट कार्ड का उपयोग करते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Delhi Metro_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: delhi metro dmrc
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017