कल से दिल्ली में दौड़ेगी 17 अतिरिक्त मेट्रो ट्रेनें

By: | Last Updated: Sunday, 1 March 2015 3:41 PM

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो कल से सेवा में अतिरिक्त 17 ट्रेनों को शामिल कर रही है. इससे मुसाफिरों को जगह की कमी की वजह से धक्का मुक्की से थोड़ी राहत मिल सकती है, खासतौर पर शाम के व्यस्त समय के दौरान.

 

ये ट्रेनें सुबह 11 बजे से शाम 4.30 बजे के गैर व्यस्ततम समय और शाम के 4.30 से रात 8.30 के व्यस्ततम समय के दौरान ग्रीन लाइन (लाइन पांच) और एयरपोर्ट लाइन को छोड़कर सभी लाइनों पर 104 अतिरिक्त चक्कर लगाएंगी. यह कदम दिल्ली मेट्रो रेल निगम के भीड़ नियंत्रण उपायों का हिस्सा है.

 

मेट्रो के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस कदम का मकसद शाम के व्यस्ततम समय के दौरान मुसाफिरों की भीड़ को कम करना और गैर व्यस्ततम समय के दौरान लोगों को मेट्रो सेवा का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करना है.

 

नई संचालन योजना के मुताबिक, मेट्रो की व्यस्ततम ब्लूलाइन (लाइन 3-4) जो द्वारका को नोएडा से जोड़ती है और येलो लाइन (लाइन 2) जो जहांगीरपुरी को गुड़गांव से जोड़ती है, को 12 नई ट्रेनें मिलेंगी.

 

गैर व्यस्ततम समय के दौरान ब्लू लाइन पर चार अतिरिक्त ट्रेनें चलेंगी, जबकि येलो लाइन पर दो ट्रेनें दौड़ेंगी.

 

शाम के व्यस्ततम समय के दौरान येलो लाइन पर दो और ब्लू लाइन पर तीन ट्रेनें दौड़ेंगी. इस के अतिरिक्त सुबह के व्यस्ततम समय के दौरान ब्लू लाइन पर एक ट्रेन चलेगी.

 

इसके बाद, इन दोनों लाइनों पर चलने वाली ट्रेनों की संख्या 53 और लाइन तीन पर 61 हो जाएगी.

 

व्यस्ततम समय के दौरान रेड लाइन (लाइन 1) पर मात्र एक अतिरिक्त ट्रेन दौड़ेगी जबकि इस दौरान वायलेट लाइन (लाइन 6) पर तीन ट्रेनें चलेंगी और शाम के व्यस्ततम वक्त के दौरान एक ट्रेन दौड़ेगी.

 

अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो में रोजाना औसतन 25 लाख लोग सफर करते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: delhi mtero
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: delhi metro
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017