LIVE: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र-एलजी से पूछा, सरकार कैसे बनेगी? वेंकैया नायडू ने कहा- बीजेपी चुनाव के लिए तैयार

By: | Last Updated: Tuesday, 28 October 2014 1:15 AM

नई दिल्ली: दिल्ली में सरकार बनाने के सवाल पर सुप्रीम कोर्ट में करीब तीन घंटे तक सुनवाई हुई लेकिन अदालत की सुनवाई पूरी नहीं हुई. अब गुरुवार को फिर से इस सवाल पर संविधान पीठ बैठेगी.

एलजी नजीब जंग के वकील नरसिम्हा ने आज कोर्ट को बताया है कि राष्ट्रपति ने सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने का न्योता देने पर रजामंदी जताई है लेकिन इस पर सुप्रीम कोर्ट ने पूछ दिया कि दिल्ली में सरकार कैसे बनेगी? कोर्ट ने ये सवाल किया कि अगर बीजेपी को सरकार बनाने का मौका दे दिया जाए तो बिना नंबरों के वो सरकार बनाएगी कैसे?

 

इससे पहले, आज सुबह केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दिल्ली में सरकार को लेकर राष्ट्रपति की सहमति की जानकारी दी थी.

 

बीजेपी चुनाव के लिए तैयार

 

अब तक चुनाव में जाने के सवाल पर खामोशी अख्तियार करने वाली बीजेपी का रुख सुप्रीम कोर्ट के सख्त रुख के बाद बदलता दिख रहा है. बीजेपी के वरिष्ठ नेता वेंकैया नायडू का कहना है कि बीजेपी दिल्ली में चुनाव के लिए तैयार हें. तोड़-फोड़ कर सरकार नहीं बनाएगी. 

 

# आप की अर्जी पर सुनवाई जारी रहेगी

 

#  केंद्र, बीजेपी साजिश कर रही है- आप

 

# दिल्ली में सरकार बनाने पर कल तक सुनवाई टली. अब अगली सुनवाई गुरूवार को होगी.

 

# सरकार बनाने को काफी समय मिला लेकिन हर बार एक नई बात सामने आ जाती है- कोर्ट

 

# दिल्ली में चुनी हुई सरकार बने, राष्ट्रपति शासन कोई विकल्प नहीं है – सुप्रीम कोर्ट

 

लेकिन इस जानकारी के बाद  सुप्रीम कोर्ट ने सख्त लहजे में केंद्र सरकार से पूछा कि राष्ट्रपति से सरकार बनाने की सहमति तो मिल गई लेकिन जब किसी के पास पूरे नंबर ही नहीं हैं तो दिल्ली में सरकार बनेगी कैसे?

 

सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा कि दिल्ली में सरकार को लेकर फैसले में 5 महीने का वक्त क्यों लगा? सरकार पर फैसला जल्दी होना चाहिए था. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने ये भी साफ कर दिया कि एलजी की सहमति होने के बाद भी आम आदमी पार्टी की याचिका पर सुनवाई जारी रहेगी.

 

इसके साथ ही अब इस बहस ने जोर पकड़ लिया है कि क्या सुप्रीम कोर्ट एलजी को निर्देश दे सकती है या नहीं?

 

प्रशांत भूषण ने अदालत को जानकारी देते हुए कहा कि उपचुनाव होने पर भी बीजेपी के पास 31 सीटें ही होंगी. बीजेपी कैसे सरकार बनाएगी?

 

इससे पहले आई खबरों के मुताबिक राष्ट्रपति ने दिल्ली के एलजी नजीब जंग से ये कहा है कि वो बीजेपी को न्योता देकर सरकार बनाने की संभावनाएं तलाश करें.

 

इससे पहले ट्विटर पर केजरीवाल ने बीजेपी पर आरोप लगाए थे. उन्होनें कहा था कि बीजेपी के पास नंबर नहीं हैं, बीजेपी को चुनाव में हार का डर है इसलिए वो चुनाव से भाग रही है.

 

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017