दिल्ली का बजट लोकसभा में पारित

By: | Last Updated: Wednesday, 30 July 2014 3:29 PM
Delhi_Budget_passed_in_Lok Sabha

नई दिल्ली: लोकसभा ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का बजट ध्वनिमत से पारित कर दिया.

 

यह काम आमतौर पर दिल्ली विधानसभा द्वारा किया जाता है, लेकिन राज्य में राष्ट्रपति शासन होने के नाते इसे संसद द्वारा पारित किया गया.

 

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में कहा, “बजट पर लोकसभा में चर्चा हो रही है, क्योंकि यह एक संवैधानिक जरूरत है.”

 

जेटली ने वित्त वर्ष 2014-15 के लिए 18 जुलाई को 36,776 करोड़ रुपये का बजट संसद में पेश किया था. उसमें एक नए विशेषज्ञता वाले अस्पताल और दुर्घटनाग्रस्त लोगों के लिए 100 एंबुलेंस का प्रस्ताव किया था और करों को यथावत रखा था.

 

बजट में छोटे उपभोक्ताओं के लिए 260 करोड़ रुपये बिजली सब्सिडी, चार नए जलमल शोधन संयंत्र, 50 डायलसिस केंद्र और 2,400 करोड़ रुपये शिक्षा के लिए आवंटित किया गया है.

 

कुल प्रावधान में अधिकतम 3,702 करोड़ रुपये परिवहन क्षेत्र के लिए अलग किया गया है और उसके बाद 2,724 करोड़ रुपये स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए आवंटित किया गया है.

 

जेटली ने चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि दिल्ली में अच्छा कर संग्रह है और जरूरत का 90 प्रतिशत धन सिर्फ राजधानी से आ जाता है.

 

उन्होंने कहा, “कर्ज-जीडीपी का अनुपात अन्य राज्यों से कम है.”

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Delhi_Budget_passed_in_Lok Sabha
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017