साल के आखिर तक दिल्ली के कॉलेजों और गांवों को मिलेगी मुफ्त वाई-फाई सुविधा

By: | Last Updated: Sunday, 28 June 2015 9:21 AM

नई दिल्ली: इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों के लिए अच्छी खबर है. दिल्ली विश्वविद्यायल सहित शहर के कॉलेज और समीपवर्ती गांव इस साल के अंत तक मुफ्त वाई फाई सुविधा का लाभ उठा सकेंगे.

 

आप सरकार ने अपने पहले बजट में राष्ट्रीय राजधानी के कॉलेजों और करीब 300 गांवों में मुफ्त वाई फाई सुविधा शुरू करने के लिए 50 करोड़ रूपये आवंटित किए हैं.

 

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘ योजना के अनुसार, हम सार्वजनिक वाई फाई का पहला चरण इस साल के अंत तक पूरा कर लेंगे, लेकिन मुझे आशा है कि यह समय से काफी पहले पूरा हो जाएगा. सरकारी वेबसाइटों पर मुफ्त में जाया जा सकेगा और अन्य सामग्री सीमित होगी.’’ इस सेवा के जरिए सभी सरकारी वेबसाइटों पर किसी भी वक्त जाया जा सकेगा.

 

सिसोदिया ने कहा, ‘‘ हम निजी और मनोरंजन सामग्री की ब्राउजिंग के लिए एक सीमा तय करने की कोशिश कर रहे हैं.’’ आप सरकार का सूचना प्रौद्योगिकी विभाग पहले चरण को लागू करने के लिए हॉटस्पॉट्स को स्थापित करने की प्रक्रिया में है.

 

अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने स्टॉकहोम, बार्सिलोना, शंघाई और सिंगापुर जैसे शहरों की मौजूदा व्यवस्था का अध्ययन किया है. उन्होंने कहा कि राजधानी में इस परियोजना को पूरा करने के लिए आप सरकार का मकसद 50,000 से 80,000 हॉटस्पॉट्स लगाने का है.

 

सिसोदिया ने कहा, ‘‘परियोजना में विभिन्न राजस्व मॉडल हैं और सरकार उन पर विचार कर रही है. सरकार दिल्ली के लोगों को सर्वश्रेष्ठ वाई फाई सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है.’’ सिसोदिया दिल्ली सरकार के वित्त मंत्री भी है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: delhi_college_villages_to_get_wifi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: colleges Internet villages wifi service
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017