दिल्ली चुनाव: 5.30 बजे तक 65 फीसदी वोटिंग, बीजेपी और 'आप' में मानी जा रही है कड़ी टक्कर

By: | Last Updated: Saturday, 7 February 2015 8:22 AM
delhi_election_lead

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आज  5.30  बजे तक 1.33 करोड़ मतदाताओं में से करीब 65 प्रतिशत ने मतदान किया. इन चुनावों में बीजेपी और ‘आप’ के बीच कांटे की टक्कर बतायी जा रही है.

 

चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ एक बजे तक 36 प्रतिशत मतदान हुआ. मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है.’’ आज सुबह जल्दी मतदान करने वालों में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी, आप नेता आरविंद केजरीवाल, बीजेपी के मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार किरण बेदी और केंद्रीय मंत्री हषर्वर्धन आदि शामिल हैं.

 

दिल्ली विधानसभा चुनाव में बीजेपी और ‘आप’ में कांटे की टक्कर बतायी जा रही है और कांग्रेस इस मुकाबले को त्रिकोणीय बना रही है. बीजेपी के प्रतिद्वन्द्वी हालांकि इस चुनाव को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर रायशुमारी के रूप में पेश कर रहे हैं, हालांकि केंद्र में सत्तारूढ पार्टी के नेता ऐसा मानने से इंकार कर रहे हैं. एक वर्ष के कुछ अधिक समय के भीतर दिल्ली में दूसरी बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. दिसंबर 2013 में त्रिशंकु विधानसभा सामने आई थी जब बीजेपी ने 31 सीट जीती थी जबकि आप ने 28 सीटों पर जीत दर्ज की थी कांग्रेस का 70 सदस्यीय विधानसभा में 8 सीटें मिली थीं.

 

इसी साल बाद में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली विधानसभा चुनाव इस मायने में महत्वपूर्ण हैं कि चुनाव में बीजेपी की जीत से जहां उसका विश्वास बढेगा वहीं उसकी हार वपक्षी दलों को मजबूती प्रदान करेगी. आप के चुनाव प्रचार अभियान का नेतृत्व करने वाले केजरीवाल ने अपनी पार्टी के पूर्ण बहुमत का भरोसा व्यक्त किया है और कहा कि चुनाव में सचाई की जीत होगी.

 

नयी दिल्ली सीट पर बी के दत्त कालोनी में अपना वोट डालने के बाद केजरीवाल ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ मुझे विश्वास है कि ‘आप’ चुनाव में जीत दर्ज करेगी और दिल्ली में सरकार बनायेगी.’’ वहीं, केजरीवाल की प्रतिद्वन्द्वी बीजेपी नेता किरण बेदी ने मालवीय नगर के मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद लोगों से बड़ी संख्या में निकलने और मतदान करने की अपील की.

 

बेदी ने कहा, ‘‘ आज ऐतिहासिक दिन है. दिल्लीवासियों को यह तय करना है कि वह किस तरह की दिल्ली चाहते हैं, एक स्वच्छ दिल्ली, एक सुरक्षित दिल्ली, एक सक्षम दिल्ली, महिलाओं का सम्मान करने वाली दिल्ली. महिलाओं का सम्मान करना दिल्ली का सम्मान करना है. मैं लोगों से बाहर निकलने और मतदान करने की अपील करती हूूं.’’ कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मध्य दिल्ली स्थित निर्माण विहार के मतदान केंद्र पर वोट डाला. दिल्ली विधानसभा चुनाव में मुकाबला बीजेपी और आप के बीच बताया जा रहा है और कांग्रेस को चुनौती पेश करते नहीं बताया जा रहा है.

 

चुनाव की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर सोनिया ने कहा, ‘‘ लोग जो चाहेंगे, वैसा होगा.’’

 

दिल्ली चुनाव में कांग्रेस के चेहरे के रूप में पेश अजय माकन ने मतदान के बाद कहा कि अगर स्थिति पैदा होती है तब पार्टी ‘आप’ को न तो कभी समर्थन देगी और न ही उससे समर्थन लेगी. उन्होंने कहा, ‘‘ हम ‘आप’ को फिर कभी समर्थन नहीं देंगे. मुझे उम्मीद है कि कांग्रेस काफी अच्छा प्रदर्शन करेगी और हम दिल्ली में अपने दम पर सरकार बनायेंगे.’’ केंद्रीय मंत्री हषर्वर्धन ने कहा कि बीजेपी चुनाव में विजयी होगी.

 

इससे पहले आज सुबह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 12 हजार मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हुआ. इसमें 714 मतदान केंद्रों की संवेदनशील और 191 मतदान केंद्रों की अति संवेदनशील के रूप में पहचान की गई है.

 

कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीन में गडबड़ी की खबरें भी आई है. इस चुनाव में 1.33 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र है जिसमें से करीब 1.50 लाख मतदान ऐसे हैं जो पहली बार मतदान करेंगे. चुनाव में 673 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

 

दिल्ली में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराना सुनिश्चित करने के लिए करीब 64 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.

 

कृष्णानगर सीट पर 13 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जहां से बीजेपी की मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार किरण बेदी मुकाबले में हैं. केजरीवाल नयी दिल्ली सीट से फिर चुनाव लड़ रहे हैं जहां से उन्होंने पिछले चुनाव में तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को 22 हजार से अधिक मतों से पराजित किया था. इस बार इस सीट पर कांग्रेस की किरण वालिया और बीजेपी की नुपूर शर्मा द्वारा केजरीवाल को चुनौती दी जा रही है.

 

दिल्ली विधानसभा चुनाव में अन्य हाईप्रोफाइल सीट सदर बाजार है जहां से अजय माकन चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने ग्रेटर कैलाश सीट से राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की पुत्री शर्मिष्ठा मुखर्जी को चुनाव में उतारा है. चुनाव प्रचार के दौरान प्रतिद्विन्द्वी दलों ने एक दूसरे पर तीखा प्रहार किया और इनमें आरोप प्रत्यारोपों का दौर भी देखा गया.

 

इस चुनाव में बीजेपी ने घोषणापत्र की बजाए दृष्टिपत्र पेश किया जिसमें दिल्ली को वर्ल्ड क्लास बनाने का खाका पेश किया गया. हालांकि इसमें दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं की गई जबकि 2013 के घोषणापत्र में ऐसा वादा किया गया था.

 

‘आप’ के घोषणापत्र में दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने का वादा किया गया है. उसका घोषणापत्र लोकलुभावन वादों से भरा है जिसमें बिजली की दर में 50 प्रतिशत कटौती करने, दिल्ली में वाईफाई सुविधा देने, महिलाओं की सुरक्षा के लिए 10.15 लाख सीसीटीवी कैमरा लगाने, पानी को कानूनी अधिकार बनाने और वैट की दर घटाने जैसे वादे किये गए थे.

 

कठिन चुनाव का सामना कर रही कांग्रेस ने बिजली दरों में कटौती, सार्वजनिक परिवहन में वाई फाई सुविधा और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन जैसे वादे किये.

 

संबंधित खबरें-

वोटिंग के दौरान पहले कार की छत पर चढीं, फिर दौड़ लगाते दिखीं किरन बेदी 

ELECTION LIVE: दिल्ली में वोटिंग जारी, 12 बजे तक करीब 36 फीसदी वोटिंग 

दिल्ली में मतदान जारी, नई सरकार चुनने के लिए बड़ी संख्या में पोलिंग बूथ पर पहुंच रहे हैं लोग 

दिल्ली चुनाव: सच की और जनता की होगी जीत- केजरीवाल 

कांग्रेस वादे पूरे कर सकती है: माकन 

दिल्ली चुनाव: अंसारी, सोनिया , केजरीवाल, बेदी जल्दी मतदान करने वालों में शामिल 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: delhi_election_lead
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017