दिल्ली को इस साल नई जेल मिलेगी, दो जेल 2015 तक मिलने की उम्मीद

By: | Last Updated: Sunday, 3 August 2014 5:51 AM

नई दिल्ली: जरूरत से ज्यादा भरी हुई तिहाड़ जेल का भार कम करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी के मंडोली, नरेला और बापरोला इलाके में तीन नई जेलों का निर्माण हो रहा है.

 

तिहाड़ जेल को दुनिया की सबसे बड़ी जेल समझा जाता है और मौजूदा वक्त में इस जेल में 13,000 कैदी रह रहे हैं जबकि इसकी क्षमता 6,250 कैदियों की है.

 

तिहाड़ जेल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील गुत्ता ने बताया, ‘‘ तिहाड़ जेल का भार कम करने के लिए मंडोली, नरेला और बापरोला इलाकों में तीन नई जेलों का निर्माण शुरू किया गया है.’’ रोहिणी इलाके में भी एक जेल है और इसमें 2,000 कैदी रहते हैं.

 

गुप्ता ने कहा कि मंडोली जेल का निर्माण इस साल के आखिर तक पूरा होने की उम्मीद है. जबकि दो अन्य जेलें अगले साल तक तैयार हो जानी चाहिए.

 

पूर्वी दिल्ली के मंडोली में बन रही जेल में 3,776 कैदी रह सकेंगे.

 

गुता ने कहा कि जेल परिसर में छह कारावास होंगे. एक दोषियों के लिए जबकि एक पहली बार के अपराधियों के लिए होंगे. साथ ही लंबी अवधि के विचाराधीन कैदियों, किशोरों और महिलाओं के लिए एक-एक जेल होगी. इसके अलावा ‘‘ उच्च सुरक्षा प्राप्त’’ कैदियों के लिए भी अलग से एक सेल बनाया जा रहा है.

 

जेल परिसर 68 एकड़ भूमि में फैला हुआ है.

 

गुप्ता ने कहा कि सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए विभिन्न कदम उठाए गए हैं. मंडोली जेल का हर वार्ड हवादार होगा.

 

सीसीटीवी के लिए अंतर्निहित (इनबिल्ट) और ओप्टिकल फाइबर केबल नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाएगा. मंडोली जेल में सौर उर्जा से पानी गर्म करने का तंत्र होगा, आरओ प्रणाली होगी, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और वष्रा जल संचयन प्रणाली भी होगी.

 

स्टाफ होस्टल में 604 स्टाफ सदस्यों की रहने की व्यवस्था की गई है.

 

मंडोली जेल परिसर के निर्माण में करीब 169 करोड़ रपये खर्च हो रहे हैं.

 

अन्य दो जेलें नेरला और बापरोला की खुली जेल का निर्माण जल्दी पूरा हो जाएगा, क्योंकि सारी प्रशासनिक अनुमतियां प्राप्त कर ली गई हैं.

 

खुली जेल का निर्माण बापरोला गांव के पास 125 एकड़ की भूमि पर प्रस्तावित है.

 

गुप्ता ने कहा, ‘‘ हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले साल तक अन्य दो जेलें शुरू हो जाएंगी.’’  

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: delhi_new_jail
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017