SHOCKING: दिल्ली में गोलगप्पे, मोमोज़, बर्गर और चाट के अंदर मिले मल के अंश

By: | Last Updated: Friday, 29 May 2015 1:53 PM
Delhi_Study reveals Delhi street food contains faecal matter

नई दिल्ली: देश की राजधानी में रहने वाले लोग चाट के शौकीन माने जाते हैं. साथ ही दिल्ली के तमाम हिस्सों में दुकानों के अलावा खोमचे रेड़ी पटरी वालों के पास भरपूर और स्वादिष्ट चाट के व्यंजन मिल जाते हैं. लेकिन ये खबर आपके खाने का स्वाद बिगाड़ सकती है.

 

जी हां दिल्ली के कई हिस्सों में एक इंस्टीट्यूट द्वारा कराए गए फूड सेफ्टी टेस्ट में चौंकाने बेहद चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है. नतीजों में दिल्ली में गोलगप्पे, मोमोज, चाट, समोसा और बर्गर जैसे स्नैक्स में मल के अंश मिले हैं.

 

इस टेस्ट में पाया गया कि इन स्ट्रीट फूड आइटम्स में ई कोलाई बैक्टीरिया बहुत अधिक मात्रा में हैं, जो इन्फेक्शन पैदा करते हैं. इससे ये साफ नज़र आता है कि फूड आइटम्स को बनाने में साफ पानी का इस्तेमाल नहीं हुआ और उनमें मल के अंश हैं. इसके अलावा, उन्हें हाइजीनिक कंडीशन में नहीं तैयार किया गया.

 

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक, फूड आइटम्स में इस तरह के कॉलीफॉर्म बैक्टीरिया का मोस्ट प्रोबेबल नंबर (एमपीएन) 50 या उससे कम होना चाहिए. सैंपल में लिए गए बर्गर, वेज-नॉनवेज मोमोज और दूसरे फूड आइटम्स में इनकी संख्या 2400 से ज्यादा मिली.

 

सभी खाने के पदार्थों में ई कोलाई बैक्टीरिया पाया गया. जो की मुख्य तौर मल अवशेष के कारण ही पनपता है. प्रदूषित पानी के जरिए ये मल से खाने की चीजों में पहुंचते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकतर फूड वेंडर पानी की क्वालिटी और खाने के सामान को साफ-सुथरा रखने को लेकर बेहद लापरवाह हैं.

 

खबर के मुताबिक ये टेस्ट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग एंड न्यूट्रिशन, पूसा द्वारा पश्चिमी और केंद्रीय दिल्ली के मोहल्लों में कराए गए. इंस्टीट्यूट की डॉक्टर अर्पिता शर्मा ने कहा कि यह सर्वे स्ट्रीट फूड का जायका ले रहे 100 लोगों पर किया गया.

 

डॉक्टर अर्पिता शर्मा ने कहा, “हमने दिल्ली के पांच लोकेशन्स का चुनाव किया, जहां इस तरह की खाने-पीने वाली चीजों की बिक्री बहुत ज्यादा थी. गहन टेस्ट के लिए एक महीने के अंतराल में पांच सबसे मशहूर दुकानों और फ्रेंचाइजी से सैंपल लिए गए.”

 

रिपोर्ट के मुताबिक, साइंटिस्ट उस वक्त हैरान रह गए, जब पॉश कनॉट प्लेस इलाके के सैंपल में भी बैक्टीरिया इन्फेक्शन पाया गया. इसके अलावा, दिल्ली के मशहूर राजौरी गार्डन मार्केट, राजेंद्र प्लेस और सुभाष नगर इलाके से भी सैंपल लिए गए.

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Delhi_Study reveals Delhi street food contains faecal matter
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Delhi street food
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017