आज दोपहर 12 बजे तक लाल किले से इंडिया गेट तक दिल्ली रहेगी ‘कार फ्री’

By: | Last Updated: Thursday, 22 October 2015 3:06 AM
delhis first car free day

नयी दिल्ली: प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली में आज कार फ्री डे मनाया जा रहा है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस मौके पर साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाई. उन्होंने रोजमर्रा के कामकाज में साइकिल का इस्तेमाल बढ़ाने  पर जोर दिया.

 

दोपहर 12 बजे तक लाल किले से लेकर इंडिया गेट तक कार फ्री की मुहिम चलाई जा रही है. दिल्ली से पहले गुड़गांव में भी कार फ्री डे का दो बार आयोजन हो चुका है. केजरीवाल ने मुहिम को हरी झंडी दिखाई है.

 

‘कार फ्री डे’ की परिकल्पना परिवहन मंत्री गोपाल राय की है. राय ने कहा कि अब बस करें अभियान के तहत सरकार हर महीने 22 तारीख को इस तरह का आयोजन करेगी.

 

राय ने कहा कि सरकार ने लाल किला, चांदनी चौक, इंडिया गेट और उच्चतम न्यायालय के निकट कल के आयोजन के लिए पार्किंग के इंतजाम किये हैं जिससे कि कार्यक्रम के लिए आने वाले लोग इन जगहों पर अपनी गाड़ियां पार्क कर सकें.

 

सुबह सात बजे से दिन में 12 बजे तक लाल किला से दिल्ली गेट और आईटीओ होते हुए इंडिया गेट तक कल कार फ्री डे रहेगा. राहगीरों की बेहतर सुविधा के लिए इन मार्गों पर एक या दो मिनट पर डीटीसी की अतिरिक्त बसें चलेंगी.

 

परिवहन मंत्री ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि लोग बस, मेट्रो, ऑटोरिक्शा और सार्वजनिक परिवहन के अन्य माध्यमों का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित हों जिससे कि दिल्ली में प्रदूषण स्तर घटे. राष्ट्रीय राजधानी में कार प्रदूषण के बड़े स्रोतों में एक है.’’

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: delhis first car free day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: car free day cycle rally pollution
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017