मच्छर मारने में नाकाम रही दिल्ली सरकार, 50 रुपये में होगी प्लेटलेट्स की जांच

By: | Last Updated: Wednesday, 16 September 2015 1:10 PM
dengue attack in delhi

नई दिल्लीः दिल्ली में डेंगू का कहर थमने की बजाए बढ़ता ही जा रहा है. अब तक 1800 मामले सामने आ चुके हैं और उससे भी भयावह स्थिति ये है कि अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड उपलब्ध नहीं है. हालांकि दिल्ली सरकार ने अस्पतालों से बेड बढाने के लिए कहा है और जांच के रेट में भी कम कर दिए हैं. लेकिन सवाल ये है कि क्या दिल्ली सरकार एक मच्छर भी नहीं मार पा रही है .

 

दिल्ली के नामी आरएमएल अस्पताल में एक बेड पर तीन-तीन मरीज इलाज करवाने के लिए मजबूर हैं, तो डेंगू के मरीजों को बेड तक नहीं मिल रहा है. अस्पतालों का ये हाल तब है जबकि सरकार दो से तीन हजार बेड बढ़ाने की बात कह रही है. जांच के लिए प्लेटलेट्स टेस्ट के लिए 50 रुपये और एंटीजन टेस्ट के लिए 600 रुपये ही लेने के निर्देश भी दिए हैं.

 

केजरीवाल अब भी डेंगू पर हालात काबू में करने का दावा कर रही है लेकिन डेंगू से हो रही मौत का सिलसिला थमा नहीं है. मूलचंद अस्पताल में पांच दिन से इलाज करा रही मोनिका ने दम तोड दिया. परिवार का दावा है कि गंगाराम और साकेत मैक्स अस्पताल ने बेड की कमी का बहाना बनाकर भर्ती करने से इनकार कर दिया.

 

दो दिन पहले भी छह साल के अमन की मौत डेंगू से हो गई थी. सात-सात अस्पतालों ने उसे भर्ती करने से इनकार कर दिया था. एक दिन पहले ही केजरीवाल ने अस्पतालों का दौरा करके कहा था कि ऐसे अस्पतालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. केजरीवाल डेंगू से लड़ने के लिए कानून लाने की बात कह रहे हैं.

 

आपको बता दें कि पांच साल बाद डेंगू का इतना बड़ा हमला हुआ है. दिल्ली में आधिकारिक आंकड़ा 1800 लोगों के बीमार होने का है. सोमवार तक जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले एक हफ्ते में ही 613 मामले सामने आए हैं लेकिन दिल्ली सरकार कह रही है हालात काबू में है. केंद्र सरकार भी दिल्ली सरकार के सुर में सुर मिलाकर कह रही है कि तैयारी पूरी है लेकिन हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं.

 

सवाल ये है कि जब मालूम है कि हर साल डेंगू फैलता है तो उससे बचाव के लिए तैयारी क्यों नहीं की गई. सरकार ने दिल्ली को जागरूक क्यों नहीं किया जिससे इतनी बुरी हालत न होती. केंद्र और राज्य सरकारें दावे तो खूब कर रही हैं लेकिन हालत ये है कि दोनों मिलकर एक मच्छर नहीं मार पा रही है. 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: dengue attack in delhi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017