डेंगू: बजट घटाएंगे तो मच्छर कैसे मारेंगे?

By: | Last Updated: Thursday, 17 September 2015 12:44 PM

नई दिल्ली: दिल्ली में डेंगू में मरने वालों का आंकड़ा चौदह पहुंच गया है. अस्पतालों में भीड़ है और लोग अब भी इलाज के लिए भटक रहे हैं. लेकिन डेंगू पर राजनीति कम नहीं हो रही है. आम आदमी पार्टी बीजेपी के कब्जे वाली एमसीडी पर हमला बोल रही है तो एमसीडी केजरीवाल सरकार पर पैसे नहीं देने का आरोप लगा रही है लेकिन सच्चाई ये है कि साल दर साल केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार दोनों ने डेंगू और मलेरिया से बचाव के लिए दिए जाने वाले फंड में कटौती की है, बड़ा सवाल ये है कि बजट घटाएंगे तो मच्छर कैसे मारेंगे?

 

दक्षिण दिल्ली के देवली में रहने वाली साढ़े तीन साल की नेहा की जान डेंगू ने ले ली. दिल्ली में डेंगू से मरनेवालों का आंकड़ा चौदह पहुंच गया है. नेहा के घरवालों का आरोप है कि मालवीय नगर के मदन मोहन मालवीय अस्पताल ने ठीक से जांच किए बिना इलाज कर दिया. नेहा की तबीयत जब और बिगड़ी तो घरवाले पहले मजीदिया अस्पताल और फिर साकेत सिटी अस्पताल ले गए लेकिन बुधवार की सुबह नेता ने दम तोड़ दिया.

 

डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा. अस्पतालों की लापरवाही के आरोपों के बीच दिल्ली सरकार के अधीन आने वाले जीटीबी अस्पताल का ये हाल है. आरोपों के बीच आम आदमी पार्टी इस हालत के लिए बीजेपी शासित एमसीडी पर आरोप लगा रही है.

 

वहीं एमसीडी कह रही है कि इस साल डेंगू की रोकथाम के लिए केजरीवाल सरकार से एक पैसा नहीं मिला. लेकिन इन आरोपों-प्रत्यारोपों के बीच हकीकत और भी कड़वी है. डेंगू-मलेरिया जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए साल 2013-14 में दिल्ली सरकार ने 11 करोड़ 41 लाख रुपये मांगे थे लेकिन केंद्र की तरफ से मिले थे 3 करोड़ 56 लाख. इसी तरह साल 2014-15 में 4 करोड़ 54 लाख की जगह सिर्फ 70 लाख मिले. और 2015-16 में 4 करोड़ 23 लाख की जगह 1 करोड़ 71 लाख मिले थे.

 

ये तो केंद्र की मदद का हाल है. अब दिल्ली सरकार के काम को देखिए. दिल्ली सरकार का साल 2013-14 में स्वास्थ्य फंड 73 करोड़ रुपये का था जिसका 10 फीसदी डेंगू-मलेरिया की रोकथाम में खर्च हुआ. जो 2014-15 में घटकर करीब छह फीसदी और 2015-16 के लिए करीब पांच फीसदी हो गया यानी चार करोड़ डेंगू-मलेरिया से बचाव में खर्च किए गए. 

कुल जमा तस्वीर ये है कि डेंगू जैसी घातक बीमारी पर केंद्र सरकार ने भी बजट घटाया और केजरीवाल सरकार ने भी एमसीडी को पैसे देने में कंजूसी बरती. ऐसे में सवाल ये है कि सरकार अगर बजट घटाएगी तो मच्छर कैसे मारेगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Dengue Death
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ARVIND KEIJRIWAL Dengue Dengue Death
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017