1500 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति का मालिक है बलात्कारी गुरमीत राम रहीम

1500 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति का मालिक है बलात्कारी गुरमीत राम रहीम

सिरसा समेत पूरे हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा की करीब 1572 करोड़ रुपए की संपत्ति का ब्यौरा दिया गया है. इस संपत्ति में चल और अचल दोनों संपत्तियां शामिल हैं.

By: | Updated: 28 Sep 2017 10:48 PM
नई दिल्ली: बलात्कार के जुर्म में गुरमीत राम रहीम 20 साल की सजा काट रहा है. अब हाई कोर्ट के आदेश पर आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय डेरा सच्चा सौदा की सभी संपत्तियों की जांच करेगा. हरियाणा सरकार ने पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट में जो रिपोर्ट सौंपी है उसके मुताबिक अकेले हरियाणा में राम रहीम के डेरा सच्चा सौदा के नाम करीब 1572 करोड़ की संपत्ति है.

सिरसा में 900 एकड़ में फैला हुआ है डेरा सच्चा सौदा

हरियाणा के सिरसा में डेरा सच्चा सौदा का साम्राज्य करीब साढ़े 900 एकड़ में फैला हुआ है, यहां हर वो चीज है जिसकी कल्पना आप किसी शहर में कर सकते हैं. सिरसा के डेरे की तरह देश-विदेश में राम रहीम की करोड़ों की संपत्ति है. पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश पर हरियाणा सरकार ने जो रिपोर्ट दाखिल की है उसके मुताबिक सिर्फ हरियाणा में राम रहीम की 1500 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है.

सिरसा के डेरे में मॉल से लेकर रिजॉर्ट तक सबकुछ

सिर्फ हरियाणा में 1500 करोड़ से ज्यादा के इस साम्राज्य को बनाने में राम रहीम ने नियम कायदों को ताक पर राख दिया. एबीपी न्यूज ने हरियाणा के अलग अलग शहरों में राम रहीम की संपत्तियों की पड़ताल की है. राम रहीम के डेरा सच्चा सौदा का हेडक्वार्टर सिरसा में है. यहां मॉल से लेकर रिजॉर्ट तक सबकुछ बना है.

चंद सालों में राम रहीम ने बनाई करोड़ों की संपत्ति

हरियाणा सरकार ने डेरा सच्चा सौदा की जितनी प्रॉपर्टी है उसका आंकलन किया, जिसमें ये बात निकलकर सामने आयी कि महज सिरसा के अंदर डेरा की 1435 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है, जिसमें डेरे और नाम चर्चा घर शामिल है. जाहिर है कि राम रहीम ने चंद सालों में इतनी प्रॉपर्टी इकट्ठा कर ली जिसने हरियाणा सरकार को भी चौंका दिया.

हरियाणा के अंबाला में भी डेरा सच्चा सौदा सिरसा की जमीन है. ये जमीन खाली पड़ी है लेकिन इसकी कीमत 24 करोड़ 40 लाख रुपए है. हरियाणा के 17 शहरों में राम रहीम का साम्राज्य फैला हुआ है.

गुरुग्राम के नाम चर्चा घर में भी है राम रहीम की गुफा

हरियाणा पुलिस के आकलन के मुताबिक, गुरुग्राम के पॉश सेक्टर 50 में नाम चर्चा घर की कीमत करीब साढ़े 3 करोड़ रुपए है. करीब 9000 स्कवायर फुट में बना ये नाम चर्चा घर 23 अगस्त से बंद पड़ा है. आप ये जानकर हैरान होंगे कि यहां भी एक कमरा ऐसा है जिसे राम रहीम की गुफा के नाम से जाना जाता है.

राम रहीम के इस समर्थक के मुताबिक, ये डेरा सच्चा सौदा का ये नाम चर्चा घर हरियाणा सरकार की तरफ से अलॉट किया गया था. राम रहीम ने हज़ारों करोड़ रुपए की मिल्कियत जमा कर रखी है.

सिरसा समेत पूरे हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा की करीब 1572 करोड़ रुपए की संपत्ति का ब्यौरा दिया गया है. इस संपत्ति में चल और अचल दोनों संपत्तियां शामिल हैं, लेकिन हमारे सूत्रों के मुताबिक, राम रहीम के साम्राज्य की कीमत इससे कई गुना ज्यादा हो सकती है.

हरियाणा के वो 10 शहर जहां राम रहीम की सबसे ज्यादा संपत्तियां हैं -

  • सिरसा- 1435 करोड़ रुपए

  • अंबाला- 33.20 करोड़

  • फतेहाबाद- 20.70 करोड़

  • जींद- 19.33 करोड़

  • सोनीपत- 16.88 करोड़

  • कैथल- 11 करोड़

  • कुरुक्षेत्र- 42 करोड़

  • हिसार- 7 करोड़

  • करनाल- 6 करोड़

  • गुरुग्राम में- 4.82 करोड़.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story होटलों की तरह टिकट बुकिंग पर छूट पर विचार, फ्लेक्सी किराए में होगा सुधार: रेल मंत्री