मोदी की लहर अब भी बरकरार,विपक्ष के लिए दूर-दूर तक कोई उम्मीद नहीं-सर्वे

By: | Last Updated: Wednesday, 27 January 2016 7:50 AM
DESK KA MOOD

नई दिल्ली: एबीपी न्यूज-नीलसन के सर्वे के मुताबिक देश का मूड अब भी नरेंद्र मोदी और एनडीए गठबंधन सरकार के साथ दिख रहा है. अगर आज लोकसभा के चुनाव हुए तो नरेंद्र मोदी दोबारा भारी बहुमत से वापसी करते दिख रहे हैं.

सर्वे के मुताबिक 20 महीने बाद भी मोदी सरकार लोगों की पसंद बनी हुई है. अगर आज चुनाव हुए तो बीजेपी गठबंधन बहुमत के आंकड़े से काफी ऊपर 301 सीटें जीतकर पूरी मजबूती से सत्ता पर दोबारा काबिज़ हो जाएगा.

यूपीए के लिए अब भी सत्ता एक ख्वाब की तरह होगी, क्योंकि उसकी झोली में सिर्फ 108 सीटें ही जाएंगी. अन्य दलों के खाते में 114 सीटें जाने का अनुमान है.

अगर सर्वे के नतीजों की तुलना साल 2014 के लोकसभा चुनाव के नतीजों से करें तो भी मोदी सरकार की बल्ले बल्ले दिख रही है. एनडीए गठबंधन को सिर्फ 35 सीटों का नुकसान हो रहा है तो यूपीए को महज़ 48 सीटों का फायदा होता दिख रहा है. अन्य की सीटें भी घट रही हैं.

ये भी पढ़ें –देश का मूड अब भी नरेंद्र मोदी के साथ

2014 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को 336, यूपीए को 60, लेफ्ट पार्टियों को 10 और अन्य को 137 सीटें मिली थीं.

मोदी सरकार बनने के बाद उनका गठबंधन बड़ा हो गया है और गठबंधन में तीन सीटें जुड़ गई हैं. इस तरह मोदी का मौजूदा गठबंधन 339 सीटों पर आधारित है और गठबंधन के 339 होने के बावजूद सर्वे में सीटें 301 पर ही अटकी रह जाने का अनुमान है.

खास बात ये है कि सर्वे के मुताबिक पंजाब, राजस्थान, बिहार और मध्यप्रदेश में यूपीए को फायदा हो सकता है और यहां घाटे में रहेगी बीजेपी. दूसरी तरफ एनडीए को ओडिशा, कर्नाटक और कुछ हद तक पश्चिम बंगाल में फायदा होता दिख रहा है. लेफ्ट पार्टियों को केरल और पश्चिम बंगाल में फायदा होता दिख रहा है.

वोट शेयर
इस मोर्चे पर मोदी गठबंधन के लिए कोई परेशानी नहीं है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को 39 फीसदी मत मिले थे, अगर आज चुनाव हुए तो उसे सिर्फ एक फीसदी का नुकसान होता दिख रहा है. यानी गठबंधन 38 फीसदी मत हासिल कर लेगी.

15

यूपीए को 2014 में 26 फीसदी मत मिले थे, आज चुनाव हुए तो 2 फीसदी इजाफे के साथ 28 फीसदी मत मिलेंगे. सर्वे के मुताबिक लेफ्ट पार्टियां एक फीसदी इजाफे के साथ 5 फीसदी वोट हासिल कर लेगी. अन्य का वोट प्रतिशत कम होगा. 32 फीसदी वोट मिले थे, लेकिन अभी चुनाव हुए तो 30 फीसदी वोट मिलेंगे.

सर्वे में पूछे गए अहम सवाल 

19-compressed

1

12

9

10

कैसे हुआ सर्वे ?
एबीपी न्यूज नीलसन का ये सर्वे 8 से 13 जनवरी के बीच हुआ. कुल 16 हजार 732 वोटरों से राय पूछी गई. 19 राज्यों में 109 लोकसभा क्षेत्रों में लोगों से बातचीत की गई. सर्वे में हर लोकसभा सीट की तीन विधानसभा सीटों पर राय जानी गई है. ये सर्वे यूरोपियन सोसाइटी फॉर ओपिनियन एंड मार्केटिंग रिसर्च यानी ESOMAR के दिशानिर्देशों को पूरी तरह ध्यान में रखकर किया गया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: DESK KA MOOD
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017