मुंबई के नौजवान ने घर की छत पर बनाया प्लेन, अब सरकारी सर्टिफिकेट भी मिला । DGCA registers Amol Yadav’s aircraft

मुंबई के नौजवान ने घर की छत पर बनाया प्लेन, अब सरकारी सर्टिफिकेट भी मिला

मुंबई के एक नौजवान के अपने घर की छत पर ही प्लेन बनाया है और वो अब इसे उड़ा भी सकेंगे. महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने उन्हें डीजीसीए का प्रमाण पत्र भी सौंप दिया है.

By: | Updated: 21 Nov 2017 03:29 PM
DGCA registers Amol Yadav’s aircraft

मुंबई: मुंबई के एक नौजवान के अपने घर की छत पर ही प्लेन बनाया है और वो अब इसे उड़ा भी सकेंगे. महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने उन्हें डीजीसीए का प्रमाण पत्र भी सौंप दिया है. उसका सपना है कि अब वो सरकारी सहयोग से देश में विमानन तकनीक पर काम करे.


अमोल यादव नाम के नौजवान ने इसको 2011 में बना लिया था. तभी से वे सर्टिफिकेट पाने का प्रयास कर रहे थे और अब जाकर उनकी कोशिशों ने रंग दिखाया है. अमोल पेशे से पायलट हैं और अब तक इस प्रोजेक्ट पर करीब 5 करोड़ की रकम खर्च कर चुके हैं.


PLANE2


अमोल की सफलता पर पूरा महाराष्ट्र गर्व कर रहा है. आजाद भारत में बना यह पहला विमान है जिसका रजिस्ट्रेशन किया गया है. अमोल की इस उपलब्धि को सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम में भी जगह मिल चुकी है.


महाराष्ट्र सरकार ने उन्हें काफी सपोर्ट भी किया और फंड देने की भी पेशकश की थी. देवेंद्र फडणवीस ने खुद पीएम मोदी को अमोल के इस काम की जानकारी दी थी. अमोल का सपना है कि वे देश में ही निर्मित छोटे विमान बनाने में सहयोग करें.


माना जाता है कि 1895 में मुंबई के ही शिवकर तलपडे ने अपना बनाया प्लेन उड़ाया था. हालांकि इस दावे को कभी पुष्ट नहीं किया जा सका.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: DGCA registers Amol Yadav’s aircraft
Read all latest Ajab Gajzab News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story सुप्रीम कोर्ट ने कहा- होटल और रेस्टोरेंट मिनरल वाटर MRP से ज़्यादा पर बेच सकते हैं