देश ने धूमधाम से मनाई दिवाली लेकिन आतिशबाजी के बाद काला हुआ आसमान, सड़कों पर कचरे का अंबार

By: | Last Updated: Friday, 24 October 2014 3:06 AM
diwali_celebration

नई दिल्ली: देश ने गुरुवार को धूमधाम से दिवाली मनाई लेकिन आतिशबाजी के बाद आसमान काला हो गया जबकि सड़कों पर कचरे का अंबार लग गया.

 

देशभर में दीवाली धूमधाम से मनाई गई. घरों की सजावट और दीपदान के साथ ही लोगों ने जमकर आतिशबाजी की. दिल्ली में व्यापारियों ने ऑनलाइन कारोबार को भी दीपावली की पूजा में शामिल किया. नए खाता-बही के साथ-साथ लैपटॉप और मोबाइल जैसे गैजेट की भी पूजा की.

 

पुणे में भी दिवाली बड़े धूमधाम से मनायी गई. लोगों ने इस मौके पर भगवान गणेश लक्ष्मी की पूजा अर्चना की. यूपी की राजधानी लखनऊ में भी दीपों का त्योहार धूमधाम से मनाया गया. पूरा शहर रोशनी से ऩहा उठा.

 

यूपी के वाराणसी में सांप्रदायिक एकता की अनूठी मिसाल पेश की. दीवाली पर मुस्लिम महिलाओं ने भगवान राम की आरती उतारी.

वाराणसी में विदेशी सैलानियों ने भी दीवाली मनाई. विदेशी मेहमानों ने दिये जलाए, पटाखे फोड़े और झूमकर नाच उठे.

 

ये तस्वीरें हैं अमृतसर के गोल्डेन टेम्पल की जो दीवाली के मौके पर रंग बिरंगी लाइटों से सजा जगमगा गया. अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई. दीपावली के दिन ही साल 1577 में अमृतसर में स्वर्ण मंदिर का शिलान्यास हुआ था.

 

शिरडी के साईं मंदिर में दीपावली के मौके पर दीपदान के लिए भक्तों का तांता लगा. मान्यता के मुताबिक साईं बाबा ने पानी से दीये जलाने का चमत्कार दिखाया था.

 

वडोदरा में अनूठा आयोजन

वडोदरा में कलाकारों ने रंगोली में हाथों में झाड़ू थामे पीएम मोदी की तस्वीर उतारी. दीपावली पर स्वच्छ भारत अभियान का संदेश भी दिया.

 

वडोदरा में दीपावली पर रंगोली प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. पानी पर बनी अमिताभ बच्चन की रंगोली ने भी सबका ध्यान खींचा. तारक मेहता का उल्टा चश्मा भी रंगोली में उतरा.

 

पुरी के जगन्नाथ मंदिर के सामने दीपावली पर अनूठी परंपरा के निभाने हजारों की तादाद में श्रद्धालु पहुंचे. भगवान जगन्नाथ को साक्षी मानकर पितरों के लिए दीपदान किया.

 

तूफान हुदहुद की वजह से आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में दीवाली में रौनक कम रही. बिना पटाखों के ही दिवाली मनायी गयी.

 

महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव में जीतने वालों के लिए दीवाली खास रही जबकि हारने वालों के घर दीवाली की रौनक फीकी रही.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: diwali_celebration
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? diwali
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017