Do you know the history of 'MEME' | देश की राजनीति में हंगामा मचाने वाले 'MEME' का इतिहास क्या जानते हैं आप ?

देश की राजनीति में हंगामा मचाने वाले 'MEME' का इतिहास क्या जानते हैं आप?

'मीम' का पहली बार प्रयोग करने का श्रेय ब्रिटिश विकासवादी जीवविज्ञानी 'रिचर्ड डॉकिंस' को जाता है जिन्होने 1976 में अपनी बुक 'द सेल्फिश जीन' में इसका उपयोग किया था.

By: | Updated: 22 Nov 2017 12:16 PM
Do you know the history of ‘MEME’ ?

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर यूथ कांग्रेस के एक मीम से बवाल मचा हुआ है. कांग्रेस बैकफुट पर है तो बीजेपी पीएम मोदी के मजाक उड़ाने का बदला चुनाव के मैदान पर लेने की बात कह रही है. वैसे भी आजकल मजाक के रूप में 'मीम' का इस्तेमाल जमकर किया जा रहा है. इसके जरिए किसी भी तस्वीर या लेख को व्यंगात्मक तरीके से पेश किया जाता है.


इस दिनों मीम की लोकप्रियता इतनी ज्यादा है सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहे हैं. इस कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी भी इसके शिकार हुए हैं.


क्या है मीम (meme)?


'मीम' शब्द प्राचीन यूनानी शब्द 'मीमेमा' का संक्षिप्त रूप है जिसका हिन्दी में अर्थ होता है नकल करना या नकल उतारना. अन्य अर्थों की बात की जाए तो 'मीम' एक विचार, व्यवहार, या शैली है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक विचारों और मान्यताओं की जानकारी को संचारित करने का काम करता है. लेकिन वर्तमान समय में मीम सोशल मीडिया पर किसी भी तस्वीर या लेख को व्यंगात्मक तरीके से पेश करने का एक तरीका भी बन गया है.


पहली बार कब हुआ था मीम का प्रयोग ?


इंटरनेट पर मिली जानकारी के मुताबिक 'मीम' का पहली बार प्रयोग करने का श्रेय ब्रिटिश विकासवादी जीवविज्ञानी 'रिचर्ड डॉकिंस' को जाता है जिन्होने 1976 में अपनी बुक 'द सेल्फिश जीन' में इसका उपयोग किया था.


ये है मीम को लेकर हालिया विवाद


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कांग्रेस की युवा ईकाई 'यूथ कांग्रेस' की ऑनलाइन मैगजीन के ट्वीटर हैंडल 'युवा देश' की ओर से एक तस्वीर पोस्ट की गई, जिस पर बड़ा विवाद खड़ा हो गया है. हालांकि विवाद बढ़ने के बाद यूथ कांग्रेस ने अपने इस ट्वीट को डिलीट कर दिया. दरअसल यूथ कांग्रेस ने जो विवादित तस्वीर ट्वीट की थी, उसमें पीएम मोदी का मजाक उड़ाया गया था.


ये है विवादित तस्वीर


meme

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Do you know the history of ‘MEME’ ?
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story गुजरात चुनाव: पीएम के अभिवादन पर कांग्रेस को आपत्ति, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिए जांच के आदेश