वायरल सच: डॉ नारंग को लेकर वायरल हो रही इस तस्वीर का सच आपको जरूर जानना चाहिए

By: | Last Updated: Saturday, 26 March 2016 10:29 PM
doctor narang virat photo

नई दिल्ली: आज वायरल सच में बात देश की राजधानी दिल्ली में बेरहमी से हुई डॉक्टर की हत्या पर वायरल हुई फोटो की. दिल्ली के विकासपुरी में तीन दिन पहले 23 तारीख की रात को मामूली झगड़े के बाद डॉक्टर की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी.

डॉक्टर की हत्या के बाद से सोशल मीडिया पर फोटो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि डॉक्टर को बांग्लादेशी मुस्लिमों ने पीट-पीट कर मार डाला. ये दावा कितना सही है ये जानने के लिए एबीपी न्यूज ने मामले की पड़ताल की.

डॉक्टर पंकज नारंग की हत्या के बाद से ये फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. फोटो के जरिए दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में 35 बांग्लादेशी मुस्लिमों ने डॉ. नारंग को पीट-पीटकर मार डाला. दादरी पर चीखने वाली मीडिया चुप मरी है.

सच जानने के लिए ये तस्वीर एबीपी न्यूज के दर्शक ने मयंक ने भेजी है. एबीपी न्यूज ने जब वायरल हो रही इस तस्वीर की पड़ताल की तो सामने आया कि डॉक्टर की हत्या के आरोप में जिन 9 आरोपियों को पकड़ा गया है उन में से पांच हिंदू हैं और बाकी चार मुस्लिम.

ये पूरी घटना होली से एक दिन पहले बुधवार की रात की है जब भारत और बांग्लादेश के रोमांचक मैच में भारत को मिली जीत के बाद डॉक्टर नारंग घर के बाहर अपने 8 साल के बेटे के साथ क्रिकेट खेल रहे थे इस दौरान गेंद गेट के बाहर चली गई.

डॉक्टर नारंग बेटे के साथ बॉल लेने गेट के बाहर निकले. उसी वक्त आरोपी नासिर अपने नाबालिग साथी के साथ तेजी से बाइक दौड़ाता हुआ वहां से गुजर रहा था. डॉक्टर नारंग ने उसे रोका और गली में तेज बाइक चलाकर हुड़दंग मचाने से मना किया और फिर नासिर और उसके साथियों की डॉक्टर नारंग से कहासुनी हो गई.

इसके बाद नासिर वहां से चला गया और थोड़ी देर बाद लाठी और लोहे की रॉड से लैस दर्जनभर लोगों के साथ वापस आया. भीड़ ने डॉक्टर के घर पर धावा बोल दिया. डॉक्टर के घर पर ईंट बरसाने शुरू कर दिए और जब डॉक्टर नारंग बाहर निकले तो ये गुंडे उन पर टूट पड़े. डॉक्टर नारंग के साले ने जब उन्हें बचाने की कोशिश की तो गुंडों ने उन्हें भी पीटा.

डॉक्टर नारंग को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनकी मौत हो गई. अब डॉक्टर पंकज की हत्या के बाद से फेसबुक और व्हाट्सएप ऐसी तस्वीरें वायरल की जा रही हैं जिसमें हत्या को हिंदू मुस्लिम बनाया जा रहा है.

सोशल मीडिया पर फैल रही इन अफवाहों के बाद सबसे पहले दिल्ली पुलिस की एडिश्नल डीसीपी मोनिका भारद्वाज ने ट्विटर पर साफ किया कि हत्या के पीछे कोई सांप्रदायिक वजह नहीं है.

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “पकड़े गए 9 आरोपियों में से 5 हिंदू हैं. पहली बार जिन दो आरोपियों के साथ झगड़ा हुआ था उनमें से एक हिंदू है. पकड़े गए 4 मुस्लिम आरोपी यूपी के हैं. कोई बांग्लादेश का नहीं है.”

इसके बाद ज्वाइंट सीपी ने भी लोगों से अपील की अफवाहों पर ध्यान मत दीजिए. ज्वाइंट सीपी दीपेंद्र पाठक ने कहा, ”जो जानकारी मेरे पास है उसके मुताबिक आरोपी  मुरादाबाद यूपी के हैं अफवाहों पर ध्यान मत दीजिए.” यहां तक कि बीजेपी प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी भी सामने आई और हत्या को सांप्रदायिक रंग ना देने की बात कही.

हमारी पड़ताल में वायरल हो रहा ये फोटो झूठा साबित हुआ है. आपको ये भी बता देते हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है दरअसल हत्या के आरोप में जिन 9 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है उनमें से 4 आरोपी नाबालिग हैं और हिंदू है.

नाबालिग होने की वजह से चार हिंदू आरोपियों का नाम नहीं लिया जा रहा और जो 5 बालिग आरोपी हैं उनमें से सिर्फ एक हिंदू है और बाकी चार मुस्लिम. और उनका नाम लेकर इसे हिंदू मुस्लिम बनाकर पेश किया जा रहा है

लेकिन इस फोटो के साथ एक और फोटो वायरल किया जा रहा है जिसमें डॉक्टर पंकज नारंग की हत्या की तुलना दादरी के अखलाक के साथ की जा रही है.

इस फोटो में लिखा है.

इस फोटो के साथ लिखा है होली की रात छोटे से कारण को लेकर हिंदू डेंटिस्ट की जेहादियों द्वारा हत्या, दादरी में हुई अखलाक की हत्या पर बवाल, दिल्ली में हुई हिंदू डॉक्टर की हत्या पर चुप्पी.

दिल्ली पुलिस साफ कर चुकी है कि मामला झगड़े का था लेकिन सोशल मीडिया पर इस तरह के फोटो और मैसेज के जरिए अफवाह फैलाकर माहौल खराब करने की कोशिश कर रही है. एबीपी न्यूज आप से अपील करता है कि अफवाहों पर ध्यान ना दें. किसी घटना या खबर को जानने समझने के लिए सोशल मीडिया पर फैले ऐसे झूठ में ना फंसे. हमारी पड़ताल डॉक्टर की हत्या को लेकर वायरल किए जा रहे ये दोनों ही फोटो झूठे साबित हुए हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: doctor narang virat photo
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017