डॉ. कलाम ने दिए नन्हें इनोवेटरों को पुरस्कार

By: | Last Updated: Thursday, 20 November 2014 1:34 AM

नई दिल्ली: अपने आसपास मौजूद समस्याओं से हार मानने के बजाय खास नवोन्मेषी तकनीक या विचार के जरिए उनका हल खोजने वाले 28 नन्हें इनोवेटर बच्चों को कल पूर्व राष्ट्रपति डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम ने आईआईएम अहमदाबाद में पुरस्कृत किया.

 

एनआईएफ की ओर से जारी बयान के अनुसार , इस अवसर पर इन तकनीकों की प्रदर्शनी भी लगाई गई. एनआईएफ की ओर से उपयुक्त प्रविष्टियों के लिए पेटेंट भी फाइल किए गए और इससे जुड़े दस्तावेज विजेता बच्चों को सौंपे गए.

 

इग्नाइट.2014 के इन नन्हें विजेताओं ने वक्ता की आवाज के अनुरूप खुद को सेट कर लेने वाले माइक्रोफोन से लेकर पैरों के पास लगे बटन की मदद से किताब के पन्ने पलटने वाली मशीन तक तैयार की है.

 

इन बच्चों की उम्र महज 10 से 17 साल के बीच है और इनके द्वारा की गई इन खास खोजों को वाषिर्क प्रतियोगिता इग्नाइट.2014 में चुना गया है. इग्नाइट राष्ट्रीय स्तर की वाषिर्क प्रतियोगिता है , जिसका आयोजन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के स्वायत्त राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान की ओर से कई संस्थाओं के साथ मिलकर किया जाता है. इस प्रतियोगिता में बारहवीं कक्षा तक के छात्र अपने नवोन्मेषी विचार या खुद विकसित की गई तकनीकें भेजते हैं.

 

हर साल 15 अक्तूबर या डॉ. कलाम के जन्मदिवस पर इग्नाइट प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा की जाती है. इनआईएफ इसे बाल रचनात्मकता एवं नवोन्मेष दिवस के रूप में मनाता है. इग्नाइट.2014 के लिए देशभर से कुल 27 हजार प्रविष्ठियां आई थीं और उनमें से इन 28 बच्चों की प्रविष्टियों को चुना गया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: DR. Kalam awards the young Inovetron
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ??. ???? DR. Kalam
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017