डीआरडीओ में 2776 वैज्ञानिकों की कमी

By: | Last Updated: Friday, 28 November 2014 12:01 PM
DRDO_Scientist_14 years_

नई दिल्ली: देश का प्रमुख रक्षा और अनुसंधान संगठन : डीआरडीओ : 2776 वैज्ञानिकों की कमी का सामना कर रहा है क्योंकि पिछले 14 साल से वैज्ञानिकों की संख्या में कोई वृद्धि नहीं हुई है.

 

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने लोकसभा में आज सदस्यों के सवालों के लिखित जवाब में यह जानकारी दी.

 

उन्होंने बताया कि भारत की सामरिक और रक्षा जरूरतों के मद्देनजर तकनीकी जरूरतों के लिहाज से परियोजनाओं की संख्या कई गुना बढ़ गयी हैं लेकिन वैज्ञानिकों की संख्या में इजाफा नहीं हुआ है.

 

पर्रिकर ने कहा, ‘‘ वर्ष 2001 में अनुमोदित वैज्ञानिकों की संख्या डीआरडीओ की नौंवी और दसवीं योजनाओं के हिसाब से थी. इस संबंध में डीआरडीओ के लिए 2776 वैज्ञानिकों के पदों समेत 4966 अतिरिक्त पदों को बढ़ाने के लिए एक कैबिनेट नोट की पहल की गयी है.’’ रक्षा मंत्री ने कहा कि डीआरडीओ सेवानिवृत्ति, समय पूर्व सेवानिवृत्ति , त्यागपत्र आदि से उत्पन्न होने वाली रिक्तियों को ही भरता आ रहा है क्योंकि 2001 से वैज्ञानिकों की अनुमोदित संख्या में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

 

उन्होंने बताया कि अतिरिक्त श्रम शक्ति की मंजूरी मिलने के बाद वैज्ञानिकों के 2776 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पांच चरणों में होगी और पहले चरण में 555 वैज्ञानिकों को भर्ती किया जाएगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: DRDO_Scientist_14 years_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017