जगन्नाथ मंदिर के ऊपर उड़ाया ड्रोन, 4 रुसी नागरिक हिरासत में-Dron over Jagannath temple, 4 Russian citizens detained

जगन्नाथ मंदिर के ऊपर उड़ाया ड्रोन, 4 रुसी नागरिक हिरासत में

भविष्य में यहां आने वाले भक्तों के लिए प्रणाली की जानकारी देने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया." सरकार ने मंदिर व इसके आसपास की परिधि में नो फ्लाई जोन घोषित किया है

By: | Updated: 15 Dec 2017 01:20 PM
Dron over Jagannath temple, 4 Russian citizens detained
भुवनेश्वर: ओडिशा के पुरी में गुरुवार को जगन्नाथ मंदिर के ऊपर कैमरे से लैस एक ड्रोन उड़ाने को लेकर दो महिलाओं के साथ चार रूसी नागरिकों को  पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. चारों ने कथित तौर पर सिंहद्वार पुलिस थाने के करीब राधा बल्लभ मठ के छत से ड्रोन को संचालित किया. पुलिस ने हाई डिफिनिशन कैमरा व एक मेमोरी कार्ड जब्त किया है.

पुलिस अधिकारी गोकुल चंद्र दास ने कहा, "प्राथमिक जांच से पता चला है कि चारों रूस के नागरिक है और इस्कॉन के भक्त हैं. वे 7 दिसंबर से पुरी में हैं." उन्होंने कहा, "उनके बयान के अनुसार वे यहां पवित्र मंदिर की परिक्रमा के लिए आए हैं. उन्होंने भविष्य में यहां आने वाले भक्तों के लिए प्रणाली की जानकारी देने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया." सरकार ने मंदिर व इसके आसपास की परिधि में नो फ्लाई जोन घोषित किया है. साल 2014 में एक क्वाडकोप्टर ने मंदिर के ऊपर उड़ान भरकर एरियल वीडियो बनाया था. इस वीडियो व तस्वीरों को बाद में सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया था.


ओड़िशा पुलिस ने यहां श्री जगन्नाथ मंदिर के उपर बिल्कुल स्पष्ट फोटो खींचने की उच्च क्षमता वाले कैमरे से लैस ड्रोन उड़ाने को लेकर चार रुसी नागरिकों को हिरासत में लिया. पुलिस ने बताया कि इन चारों ने अपने आप को इस्कॉन का सदस्य बताया है. उनमें तीन महिलाएं हैं. जिला प्रशासन ने 2104 में इस धर्मस्थल और उसके इर्द-गिर्द के क्षेत्र को ‘उड़ान निषिद्ध क्षेत्र’ घोषित किया था.


सिंहद्वार थाने के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इंटरनेशनल सोसायटी फोर कृष्णा कंससनेस के ये चारों श्रद्धालु समीप के राधा वल्लभ मठ की छत से ड्रोन चला रहे थे. पुरी के पुलिस अधीक्षक सार्थक सारंगी के अनुसार पूछताछ करने के बाद चारों निजी बांड पर छोड़ दिये गये. पूछताछ के दौरान उन्होंने बताया कि उन्हें ज्ञात नहीं था कि यह ‘उड़ान निषिद्ध क्षेत्र’ है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Dron over Jagannath temple, 4 Russian citizens detained
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story राहुल गांधी का पीएम मोदी पर बड़ा हमला, कहा- मोदी को सिर्फ मोदी में इंट्रेस्ट, उनकी सोच दलित विरोधी