आईआईटी बंबई भारत में टॉप तकनीकी संस्थान, डीयू टॉप यूनिवर्सिटी

By: | Last Updated: Thursday, 30 April 2015 2:13 AM
DU, JNU, IIT depts make it to global top 100 list

नई दिल्ली: आईआईटी बंबई भारत में सर्वश्रेष्ठ तकनीकी संस्थान के रूप में उभरा है और यह दुनिया के 100 टॉप संस्थानों में शामिल है. जारी की गई एक प्रमुख वर्ल्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग एजेंसी क्वाकुआरेल्ली सायमंड्स (क्यूएस) की विषयवार रैकिंग के मुताबिक सूची में 20 भारतीय विश्वविद्यालयों में डीयू टॉप पर है.

 

विकास अध्ययन में अपने प्रदर्शन को लेकर यह दुनिया में 17 वें स्थान पर है. एजेंसी के एक बयान में बताया गया है कि टॉप 100 संस्थानों में नौ विषयों के तहत नौ भारतीय संस्थान सूची में शामिल किए गए हैं.

 

इसने बताया है कि भारतीय विश्वविद्यालयों का प्रदर्शन अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में शीर्ष 100 संस्थानों में बेहतर हुआ है. आईआटी बंबई आठ विषयों को लेकर भारतीय तकनीकी संस्थानों में शीर्ष पर है जबकि इसके बाद आईआईटी दिल्ली का स्थान है.

 

डीयू की रैंकिंग पर विवि के प्रवक्ता मलय नीरव ने कहा कि पिछले चार बरसों में डीयू द्वारा की गई प्रगति को यह जाहिर करता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: DU, JNU, IIT depts make it to global top 100 list
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017