आज देश मना रहा है विजयादशमी, लालकिला मैदान में रावण दहन कार्यक्रम में पहुंचेंगे पीएम

आज देश मना रहा है विजयादशमी, लालकिला मैदान में रावण दहन कार्यक्रम में पहुंचेंगे पीएम

यह त्योहार अच्छाई पर बुराई की जीत के रूप में मनाया जाता है.

By: | Updated: 30 Sep 2017 02:09 PM

नई दिल्ली: देशभर में आज दशहरा का त्योहार मनाया जा रहा है. हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक दशहरा को विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है. यह त्योहार अश्विन माह में शुक्ल पक्ष के दसवें दिन (दशमी) मनाया जाता है. यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है.


India Hindu Festival


माना जाता है कि इस दिन भगवान श्री राम ने लंका में 9 दिनों तक लगातार चले युद्ध के बाद अंहकारी रावण को मार गिराया और माता सीता को उसकी कैद से मुक्त करवाया.


रोशनी से जगमगा उठा पूरा मैसूर 


कर्नाटक के मैसूर का दशहरा दुनियाभर में मशहूर है. कल रात को मैसूर पैलेस को बेहद ही खूबसूरत ढंग से सजाया गया. मैसूर पैलेस रोशनी से नहा रहा था. पूरे मैसूर शहर को भी रोशनी से सजाया गया है.


mysore-palace-mysuru-dasara_650x400_61506507139


वहीं इस दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का संहार भी किया था इसलिए भी इसे विजयदशमी के रुप में मनाया जाता है. आज मां दुर्गा की प्रतिमा का भी विसर्जन किया जाएगा. नौ दिनों तक चले नवरात्र भी इसी के साथ खत्म हो जाएगा. दिल्ली से लेकर कोलकाता तक लगे दुर्गा पूजा पंडाल से मां दुर्गा, लक्ष्मी, सरस्वती, भगवान गणेश और कार्तिकेय की प्रतिमाओं का विसर्जन शुरू हो जाएगा.


India Hindu Festival


लालकिला मैदान में रावण दहन कार्यक्रम में पहुंचेंगे राष्ट्रपति और पीएम


लाल किले के पास माधवदास पार्क में श्रीधार्मिक लीला कमेटी द्वारा आयोजित रावण दहन के कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वैंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह शामिल होंगे.


India Hindu Festival


दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी, केन्द्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन और विजय गोयल शामिल होंगे.


लालकिले मैदान में नवश्री धार्मिक रामलीला कमेटी द्वारा आय़ोजित रावण दहन कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को आमंत्रित किया गया है. राहुल गांधी और मनमोहन सिंह इसमें शामिल होंगे लेकिन सोनिया के इसमें शामिल होने की संभावना कम है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मोदी-शाह की जोड़ी ने जीता गुजरात, छठी बार बीजेपी बनाएगी सरकार