अब इंटरचेंज हब में तब्दील होगा द्वारका मेट्रो स्टेशन

By: | Last Updated: Sunday, 8 March 2015 12:24 PM

नई दिल्ली: नजफगढ़ तक मेट्रो के विस्तार को हरी झंडी मिलने के साथ ही द्वारका मेट्रो स्टेशन मेट्रो के एक महत्वपूर्ण इंटरचेंज हब में तब्दील हो जाएगा. इसके जुड़ जाने से यह एकमात्र ऐसा मेट्रो स्टेशन बन जाएगा जिसमें समान स्तर पर पांच एलिवेटेड प्लेटफॉर्म होंगे.

 

फिलहाल यहां तीन प्लेटफॉर्म से मेट्रो परिचालन होता है. द्वारका सेक्टर 21 तक मेट्रो कॉरिडोर के विस्तार के कारण ये प्लेटफॉर्म दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन सेवा (लाइन तीन-चार) पर कुछ ट्रेनों के लिए टर्मिनल स्टेशन (यात्रा समाप्ति) के तौर पर भी काम करते हैं.

 

मेट्रो के प्रवक्ता ने बताया, ‘‘फिलहाल तीन प्लेटफॉर्म से मेट्रो का परिचालन होता है और अब नजफगढ़ से होकर आगामी नांगली स्टेशन तक मेट्रो विस्तार होने से इसके समानांतर दो और प्लेटफॉर्म बन जाएंगे.’’ दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अनुसार, नजफगढ़ तक इसकी ब्रांच लाइन पर काम फेज तीन निर्माण के तहत हो रहा है और इसके लिए कुल 1,070 करोड़ रूपया आवंटित किया गया.

 

इस 4.4 किलोमीटर लंबे विस्तारित कॉरिडोर में स्टैंडर्ड गेज ट्रैक होगा. इसके बन जाने के बाद द्वारका उन गिने चुने स्टेशनों शुमार हो जाएगा जहां मल्टी-गेज व्यवस्था मौजूद होगी. अभी द्वारका की ब्लू लाइन का परिचालन ब्रॉडगेज पर होता है.

 

प्रवक्ता ने बताया कि फिलहाल केंद्रीय सचिवालय और मंडी हाउस ही एकमात्र ऐसे स्टेशन हैं जहां मल्टी-गेज व्यवस्थाएं हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Dwarka metro station_Metro_Dmrc_Delhi Metro_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017