उत्तर भारत में तेज़ भूकंप, पाकिस्तान में 102 लोगों की मौत, 600 से ज्यादा घायल

By: | Last Updated: Monday, 26 October 2015 9:17 AM
Earthquake

नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए. काफी देर तक ये झटके लगातार महसूस होते रहे. भूकंप से पाकिस्तान में भारी तबाही की आशंका जताई जा रही है. पाकिस्तान में  102 लोगों की मौत, 600 से ज्यादा घायल की खबर है. लेकिन भारत में किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ से बात की और हर मदद देने का भरोसा दिया है.

 

अब तक की जानकारी के मुताबिक भूकंप के झटके भारत में राजस्थान, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में महसूस किए गए.

 

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.7 मापी गई. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश की पहाडियों में  फैजाबाद में था. भूकंप का केंद्र जमीन के 200 किलोमीटर अंदर था.  फैजाबाद पाकिस्तान के शहर पेशावर से करीब 250 किलोमीटर दूर है.

भूकंप आए तो क्या करें, क्या न करें! 

भूकंप की वजह से भारत के अनके शहरों में फोनलाइन सेवा में रुकावट आ रही है.  दिल्ली में मेट्रो सेवा रोक दी गई है.

 

पाकिस्तान के अनेक शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. अब तक की जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान में 4 लोगों के मारे जाने की खबर है. लेकिन भारत में अब तक किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

 

मची अफरातफरी

 

जैसे ही भूकंप के झटके महसूस किए गए दिल्ली एनसीआर में लोग अपने दफ्तरों से निकलकर सड़कों पर चले आए. उन लोगों का कहना है कि ये झटके काफी तेज़ थे. ऊंची बिल्डिगों में भूकंप के ज्यादा तेज़ झटके महसूस किए गए.

 

पाकिस्तान की मदद को तैयार है भारत

 

पीएम नरेंद्र मोदी ने भूकंप के बाद बड़ा एलान किया है. मोदी ने कहा कि उन्होंने भूकंप के जायज़े के लिए आदेश दे दिए हैं. जो मदद होगी भारत अफगानिस्तान और पाकिस्तान की मदद के लिए तैयार है.

 

भारत में भूकंप के असर

 

भूकंप की वजह से भारत के शहर जम्मू में एक पुल में दरार पड गया है.

 

देखें वीडियो-

MUST WATCH: उत्तर भारत में तेज़ भूकंप, पाकिस्तान में भारी तबाही की आशंका 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Earthquake
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Afghanistan Delhi Earthquake India Pakistan
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017