भूकंप से भारत में 51 लोगों की मौत की पुष्टि, सबसे ज्यादा बिहार में 38 लोगों की गई जान

By: | Last Updated: Sunday, 26 April 2015 2:33 AM

नई दिल्ली: देश में बिहार में भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. नेपाल से सटे उत्तरी बिहार में भूकंप ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया है. देशभर में अब तक 51 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. बिहार में अब तक मरने वालों का आंकड़ा 38 तक पहुंच गया है.

 

बिहार में भूकंप से मरने वालों की तादाद देश में सबसे ज्यादा है. बिहार में वो जिले भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं जो नेपाल की सीमा से लगे हुए हैं.

 

इनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, कटिहार, सीतामढ़ी, दरभंगा, शिवहर, सुपौल, अररिया, मोतीहारी, सारण, सहरसा और राजधानी पटना शामिल हैं. बिहार सरकार ने आपदा में मारे गए लोगों के लिए 4 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया है.

 

बिहार में भूकंप से मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. आपदा की घड़ी में केंद्र सरकार ने बिहार को हर मदद का आश्वासन दिया है. केंद्र की ओर से भेजी गई एनडीआरएफ की टीम बिहार के भूकंप प्रभावित जिलो में राहत और बचाव में जुट गई है.

 

सिक्किम में शनिवार को आए जबर्दस्त भूकंप से राज्य के कई हिस्सों में भूस्खलन हुआ.

 

अधिकारियों ने बताया कि दिन में करीब 11 बजकर 48 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र नेपाल में था. उन्होंने बताया कि राज्य के विभिन्न इलाकों से कई मामूली भूस्खलन की सूचना मिली है. बहरहाल, अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

 

मौसम विभाग ने बताया कि सिक्किम में पिछले तीन दिन से मामूली झटके महसूस किए जा रहे हैं. भारत में 15 लोगों की मौत हो गई है. नेपाल में 17 बार झटके महसूस हुए.

 

संबंधित खबरें-

जानें भूकंप आने पर क्या करें 

नेपाल में आए भूकंप से 2500 से ज्यादा लोगों की मौत, गृह मंत्रालय के मुताबिक मरने वालों में 8 भारतीय शामिल, 3 लाख विदेशी पर्यटक भी फंसे 

Earthquake सेफ्टी चेक: फेसबुक की अनोखी मुहीम!

वायुसेना का सी-130 NDRF दल के साथ नेपाल रवाना 

नेपाल: तबाही का दर्दनाक मंजर 

भूकंप: लोग मर रहे थे और उस वक्त अपने बिजनेस को बढ़ाने मे लगा था लेंसकार्ट! 

Earthquake: स्पाइसजेट का यात्रियों के लिए 2 विकल्प 

साल 2001 से लेकर अब तक हुए बड़े भूकंप 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: earthquake_india_deathtoll
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ????? Bihar death Earthquake
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017