ईस्टर पर की गई प्रेम और शांति की कामना, बॉलीवुड ने भी दी शुभकामनाएं

By: | Last Updated: Monday, 6 April 2015 3:01 AM
EAster_INDIA

नई दिल्ली: ईस्टर की प्रार्थना में शामिल होने के लिए रविवार को केरल के गिरजाघरों में ईसाई समुदाय के लोगों का आना-जाना लगा रहा. गिरजाघरों से वापस आने के बाद उन्होंने ईस्टर का शानदार नास्ता किया. कुछ लोग सूर्योदय से पूर्व की प्रार्थना में शामिल होने के लिए गिरजाघर पहुंचे तो कुछ लोग सूर्योदय के बाद की प्रार्थना में शामिल हुए.

 

ज्यादातर गिरजाघरों में ईस्टर की प्रार्थना सभा का समापन पादरी के केक देने के बाद हुआ. वहीं कुछ स्थानों पर एक चम्मच वाइन श्रद्धालुओं में बांटने के बाद प्रार्थना सभा समाप्त हुई.

 

पाम रविवार (ईस्टर के पूर्व का रविवार) से अगले एक सप्ताह तक ईसाई समुदाय के लोग अनुष्ठानों और उत्सवों में व्यस्त रहते हैं. रविवार को सुबह की प्रार्थनाओं के बाद यह सप्ताह समाप्त हो जाता है. माना जाता है कि पाम रविवार के दिन ही ईसा मसीह ने जेरूसलम में प्रवेश किया था.

 

75 वर्षीय गृहिणी मरियम्मा जॉन ने कहा, “ईस्टर के व्रत में लोगों की रुचि बढ़ने का एक प्रमुख कारण यह है कि अतीत में लोग पूर्ण रूप से शाकाहार अपना रहे थे, यह प्रतीकात्मक है और ईसा मसीह का पुनर्जन्म हमारे जीवन में नई उम्मीद की तरह था.”

 

उन्होंने कहा, “लेकिन मुझे शक है कि आज यह धर्म की जगह किसी के स्वास्थ्य को कारगर बनाने का उपकरण बन चुका है.” प्रार्थना के बाद सबसे प्रमुख आयोजन परिजनों के साथ मिलकर नाश्ता करने का होता है.

 

इसका मेन्यू ज्यादातर पारंपरिक है जैसे कि अप्पम (ताड़ी के साथ मिश्रित चावल का आटा), चिकन स्ट्यू और बीफ रोस्ट. कुछ स्थानों पर बतख प्रमुख मांसाहारी पकवान है. इसके अलावा इस अवसर पर स्टीम्ड केले, एग रोस्ट और केक जैसे पकवान भी बनाए जाते हैं.

 

मौजूदा दौर में समय कई लोगों के लिए बड़ी बाधा बनता जा रहा है. होटल और रिसॉर्ट ईस्टर के पकवानों की विविध किस्में उपलब्ध कराने लगे हैं. कुछ परिवार ईस्टर की प्रार्थना के बाद इन स्थानों पर समय बिताना पसंद करते हैं.

 

ईस्टर पर बॉलीवुड की प्रेम और शांति की कामना

 

बॉलीवुड के कई अभिनेताओं ने रविवार को अपने परिजनों और दोस्तों को ईस्टर की शुभकामनाएं दी और आशा जताई कि यह त्योहार हमारे जीवन में हमेशा प्रेम, शांति और खुशियां लाए. कई फिल्मी हस्तियां जैसे माधुरी दीक्षित, नील नितिन मुकेश और रणदीप हुड्डा ने ट्विटर पर अपनी शुभकामनाएं दी.

 

रितेश देशमुख ने ट्विटर पर लिखा, “मेरे मित्रों को ईस्टर की शुभकामनाएं. यह आपके जीवन में हमेशा के लिए खुशियां, आनंद और प्यार लाए.”

 

मधुर भंडारकर ने ट्वीट कर कहा, “ईस्टर के इस पावन अवसर पर ईश्वर आपका भला करे और यह सफलता की एक नई शुरुआत हो. ईस्टर की हार्दिक शुभकामनाएं.”

 

अभिनेत्री निमरत कौर ने ट्वीट किया, “सभी को ईस्टर के त्योहार की शुभकामनाएं. यह साल ये अंडे चारों ओर खुशियां और प्यार भर दें.”

 

दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर ने ट्वीट कर कहा, “सभी को ईस्टर की शुभकामनाएं. आपके जीवन में हमेशा प्यार, शांति और खुशियां बनी रहें.”

 

रणवीर शौरी ने ट्विटर पर लिखा, “सभी को ईस्टर की शुभकामनाएं.”

 

गायिका श्रेया घोषाल ने ट्वीट किया, “संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे. ईस्टर की शुभकामनाएं.”

 

 

दिल्ली में पुलिस सुरक्षा के बीच मनाया गया ईस्टर

 

ईसाई समुदाय ने रविवार को प्रार्थनाओं और वैभवशाली भोजन के साथ ईस्टर का त्योहार मनाया. इस बीच पुलिस ने सभी प्रमुख सभाओं को सुरक्षा प्रदान की. कुछ लोगों ने जहां एक दिन पहले ईस्टर के जुलूस में भाग लिया वहीं बड़ी संख्या में लोगों ने शहर के गिरजाघरों में जाकर ईस्टर की प्रार्थना में हिस्सा लिया.

 

विशेष पुलिस आयुक्त दीपक मिश्र ने कहा कि शहर में किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए सभी गिरजाघरों की सख्त निगरानी रखने के लिए कहा गया था.

 

मिश्रा ने आईएएनएस से कहा, “हमने प्रत्येक गिरजाघर के बाहर पर्याप्त संख्या में अधिकारियों और सशस्त्र पुलिस कर्मियों को तैनात किया. कई गिरजाघरों के बाहर पीसीआर वैन को तैनात किया गया था.”

 

फेडरेशन ऑफ कैथोलिक एसोसिएशन के सचिव एम.एस. स्टेनिसलौस ने कहा कि हाल के दिनों में कुछ गिरजाघरों पर हुए हमलों के मद्देनजर सरकार को ईसाई संस्थानों के बाहर सुरक्षा तैनात करनी पड़ रही है.

 

स्टेनिसलौस ने आईएएनएस से कहा, “ईस्टर से पहले एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के पुलिस आयुक्त बी.एस. बस्सी के साथ बातचीत की थी. अब से ईसाई धर्म के हर एक त्योहार पर गिरजाघरों के बाहत सुरक्षा तैनात रहेगी.”

 

कश्मीरी गेट के पास स्थित संत जेम्स चर्च के मोहित हिटर का कहना है कि रविवार को पुलिस की तैनाती और हाल की जानबूझकर हानि पहुंचाने वाली घटनाओं में कोई संबंध नहीं है. उन्होंने कहा, “हर साल क्रिसमस, गुड फ्राइडे और ईस्टर जैसे त्योहारों पर इसी तरह की सुरक्षा व्यवस्था रहती है.”

 

संत जेम्स चर्च के एक समुदाय सदस्य ने हालांकि कहा, “स्पष्ट तौर पर गिरजाघरों और की बढ़ी सुरक्षा हाल के दिनों में गिरजाघरों और ईसाई स्कूलों पर हुए हमले के कारण है.”

 

उन्होंने कहा, “इससे साफ है कि सरकार ईसाइयों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है.” उन्होंने कहा, “ईस्टर वह दिन है जब ईसा मसीह ने दोबारा जन्म लिया था. हम इसे उनका जी उठना कहते हैं, और मानते हैं कि जिसकी भी मौत हुई है उसे एक दिन पुनर्जीवित होना है.”

 

इस त्योहार के बारे में बातचीत करते हुए 27 वर्षीय मैथ्यू ने कहा कि लोग इस दिन बच्चों को चॉकलेट बांटकर मनाते हैं. अंडा आज के दिन बहुत महत्व रखता है क्योंकि यह जीवन का प्रतीक है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: EAster_INDIA
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Bollywood India ister
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017